Move to Jagran APP

लक्ष्य प्राप्ति को उचित योजना आवश्यक

जागरण संवाददाता, जौनपुर : उचित योजना से किसी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। परीक्षा में सफल होने

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 01:01 AM (IST)
लक्ष्य प्राप्ति को उचित योजना आवश्यक
लक्ष्य प्राप्ति को उचित योजना आवश्यक

जागरण संवाददाता, जौनपुर : उचित योजना से किसी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। परीक्षा में सफल होने के लिए घंटे की पढ़ाई पर न जाकर पाठ्यक्रम के अनुरूप पढ़ाई करनी चाहिए। सभी विषयों में प्रश्नों के लिए शब्द सीमा निर्धारित है। अच्छे अंक पाने के लिए उसी के अनुरूप उत्तर देना होगा।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई, आइएसई की परीक्षा शुरू होने में कुछ दिन दिन बचे हैं। विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय कम है। ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती है कि किस विषय पर ज्यादा ध्यान दें और किस पर कम। वैसे बोर्ड ने इस तरह के अंकों का विभाजन किया है कि कम पढ़ने वाले छात्र भी पास हो सकते हैं।

राहुल शिक्षण संस्थान के प्रबंधक मोहन ¨सह ने कहा कि यदि टेंस की जानकारी और प्रोज, प्रोएट्री के पाठ का सारांश तैयार हो तो अच्छे अंक प्राप्त होंगे। टेंस की जानकारी अच्छी है तो छात्र पाठ के सारांश के ज्ञान से अपने मन में प्रश्न का उत्तर बनाकर लिख सकता है। साथ ही शब्दकोश मजबूत हो तो कोई समस्या नहीं होगी। समय के साथ बदलाव ही सफलता का सूचक है। इस बात की सत्यता के बावजूद परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी के लिए पुराने ढर्रे पर आधारित प्रश्न बैंक से तैयारी करते हैं। जिससे उन्हें अपेक्षित सफलता नहीं मिलती।

सफलता के लिए आवश्यक टिप्स :- -व्याकरण के टेंस पर विशेष ध्यान दें। इससे अनुवाद में, उत्तर देने में लाभ मिलेगा।

-पत्र लेखन में फार्मेट को अच्छी तरह से तैयार करें।

-अपठित गद्यांश उत्तर देने से पहले कम से कम दो-तीन बार पढ़ें। 80 फीसद प्रश्नों का उत्तर उस पैसेज से ही मिल जाएगा। इसे छात्रों को सबसे आखिर में करना चाहिए।

-वर्तनी पर विशेष ध्यान दें। -प्रश्नों का उत्तर प्रश्नपत्र के क्रम के अनुसार करना चाहिए। -लिखावट सुंदर, स्पष्ट और पठनीय हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.