Move to Jagran APP

पांच केंद्रों की परीक्षा निरस्त, 12 पर होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, जौनपुर : माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में आठ दिन बाद अधिकारियों के तेवर ने सूबे

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 01:00 AM (IST)
पांच केंद्रों की परीक्षा निरस्त, 12 पर होगा मुकदमा
पांच केंद्रों की परीक्षा निरस्त, 12 पर होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, जौनपुर : माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में आठ दिन बाद अधिकारियों के तेवर ने सूबे में भारतीय जनता पार्टी के सत्तासीन होने का एहसास कराया। गुरुवार को सामूहिक नकल में जहां पांच केंद्रों की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की गई वहीं 12 कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करने का भी आदेश दिया गया। सक्रिय हुए सचलदस्ते ने दोनों पालियों में दस नकलचियों को रंगे हाथ पकड़ा। दो केंद्रों को भी निरस्त करने की संस्तुति की गई। कार्रवाई से नकलमाफियाओं में खलबली मच गई है।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड परीक्षा की प्रथम पाली में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार और जिला विद्यालय निरीक्षक भाष्कर मिश्र के नेतृत्व में उड़नदस्ते ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज बीबीपुर में जांच के दौरान दो कक्षाओं में सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं में उत्तर एक समान था। सभी ने वाक्य उतार दिया था। यहां तक कि त्रुटियां भी एक जैसी मिलीं। इसी प्रकार सार्वजनिक इंटर कालेज गोहका में भी चिट के जरिए सामूहिक नकल कराते टीम ने पकड़ा। यहां भी सभी परीक्षार्थियों का उत्तर एक समान था। पूछताछ के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने एक कक्ष में परिचारक मनोज कुमार को कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करते पाया।

उन्होंने दोनों केंद्रों की परीक्षाएं निरस्त करने की संस्तुति करते हुए चार कक्ष निरीक्षकों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत करने का आदेश दिया। मजिस्ट्रेट ने सार्वजनिक इंटर कालेज गोहका केंद्र की चहारदीवारी आदि न होने पर परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति किया। इसी क्रम में सर्वोदय इंटर कालेज सुदनीपुर में डा. बृजेश ¨सह के नेतृत्व में सचलदस्ते ने एक परीक्षार्थी को नकल सामग्री के साथ पकड़ा। अनियमितता के आरोप में कक्ष निरीक्षक को मुक्त करने की संस्तुति किया।

इसके बाद टीम ने केवला देवी इंटर कालेज नूरपुर में भी एक छात्रा को नकल करते पाया। प्रथम पाली में ही प्रधानाचार्य संतोष विश्वकर्मा के नेतृत्व में सचलदस्ते ने राजबली ग‌र्ल्स इंटर कालेज करंजाकला में एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त किया। दूसरी पाली में वित्त एवं लेखाधिकारी डीआईओएस कार्यालय सुबाष ¨सह ने द्वितीय पाली में बीडी इंटर कालेज मनिहागो¨वदपुर और राष्ट्रीय इंटर कालेज भदेवरा में कई कक्षों में परीक्षार्थियों की कापियों में एक जैसे प्रश्नों का उत्तर पाया।

उन्होंने दोनों केंद्रों की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति करते हुए चेतावनी दिया कि यदि ऐसी गलती दोबारा मिली तो केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया जाएगा। राजनाथ ¨सह इंटर कालेज ककराहीं में भी सचलदस्ते ने एक परीक्षार्थी को नकल सामग्री के साथ पकड़ा।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सतेंद्र कुमार मछलीशहर ने राजबहादुर ¨सह इंटर कालेज करौरा में इंटरमीडिएट की परीक्षा में औचक निरीक्षण किया। इस केंद्र पर सामूहिक नकल कराते हुए विद्यालय के आठ कक्ष निरीक्षकों पर मुकदमा दर्ज कराया। इस केंद्र की परीक्षा पुन: कराने संस्तुति की गई। उन्होंने परीक्षा केंद्र को निरस्त करने के लिए पत्र लिखा। वहीं नायब तहसीलदार संतोष शुक्ला ने नागरिक इंटर कालेज जंघई में औचक निरिक्षण के दौरान ऩकल करते हुए पांच छात्रों का रिस्टीकेशन किया।

मारपीट में दो छात्रों की परीक्षा छूटी

जलालपुर (जौनपुर) : बयालसी इंटर कालेज जलालपुर केंद्र पर गुरूवार को दूसरी पाली विजय कुमार और मनीष नामक दो छात्रों की परीक्षा अन्य बाहरी छात्रों के साथ मारपीट की वजह से छूट गई। प्रधानाचार्य डा. शैलेन्द्र कुमार ¨सह ने बताया कि इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान का द्वितीय प्रश्न-पत्र था। दोनों परीक्षार्थी राष्ट्रीय इंटर कालेज महरेवं-पुरेंव के छात्र हैं। जो यहां परीक्षा दे रहे है। भुक्तभोगियों की शिकायत पर पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.