Move to Jagran APP

विश्वविद्यालय की परीक्षा में पकड़ाए दस नकलची

जागरण संवाददाता, जौनपुर : वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में गुरुवार को एक

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 01:00 AM (IST)
विश्वविद्यालय की परीक्षा में पकड़ाए दस नकलची
विश्वविद्यालय की परीक्षा में पकड़ाए दस नकलची

जागरण संवाददाता, जौनपुर : वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में गुरुवार को एक लाख छात्रों ने हिस्सा लिया। उड़ाका दल की जबरदस्त छापेमारी में कुल दस नकलची पकड़े गए है। जिसमें जौनपुर के नौ व गाजीपुर में एक नकलची है। सभी को अनुचित साधन का प्रयोग करने के आरोप में रिस्टीकेट कर दिया गया है। उड़ाका दल की सक्रियता से परीक्षा केंद्रों व नकलचियों में हड़कंप मच गया है।

loksabha election banner

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संबद्ध जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, इलाहाबाद जनपद के कालेजों में परीक्षाएं हुई है। प्रथम पाली में बीए प्रथम, तृतीय वर्ष के छात्रों का शिक्षाशास्त्र प्रथम प्रश्नपत्र, बीकॉम प्रथम, तृतीय वर्ष का ऑफिस मैनेजमेंट द्वितीय प्रश्नपत्र रहा। वही द्वितीय पाली में बीए द्वितीय वर्ष का गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा थी। करीब 50 हजार परीक्षार्थियों ने गृह विज्ञान व करीब 50 हजार परीक्षार्थियों ने शिक्षा शास्त्र के प्रश्नपत्र में हिस्सा लिया।

विश्वविद्यालय से संबद्ध 707 कालेजों के लिए 675 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जिसमें छात्रों की संख्या 5.17 लाख है। इसमें छात्रों की संख्या 2.50 लाख व छात्राओं की संख्या 2.67 लाख है। केंद्रों की बात की जाए तो आजमगढ़ में 181, जौनपुर में 150, मऊ में 123, गाजीपुर में 220, इलाहाबाद 01 केंद्र बनाया गया था।

जौनपुर में उड़ाका दल संयोजक डा. संतोष ¨सह के नेतृत्व में नकलचियों को पकड़ा गया। प्रथम पाली में डा.भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय सिद्दीकपुर में बीए प्रथम का शिक्षाशास्त्र प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा चल रही है। यहां एक छात्र प्रश्नपत्र पर लिखकर नकल मार रहा था। जिसपर उड़ाका दल को संदेह हुआ तो प्रश्नपत्र की जांच किया तो छात्र पकड़ा गया। इसके अलावा भ्रमण के दौरान टीम ने देखा कि 40 छात्र से ऊपर के कक्ष में एक कक्ष निरीक्षक लगा हुआ था। जिसपर केंद्राध्यक्ष को कड़ी चेतावनी दी गई।

टीम के पहुंचने पर केंद्र पर अफरा-तफरी का माहौल व्याप्त हो गया। टीम ने गुलाबी देवी महाविद्यालय सिद्दीकपुर में पहुंचकर छापेमारी की। जहां एक छात्र शिक्षा शास्त्र प्रश्नपत्र में पर्ची लेकर नकल कर रहा था। दोनो नकलचियों को टीम ने रिस्टीकेट कर दिया। इसके बाद टीम मां आशा देवी ज्ञानदीप संस्थान कुछमुछ नयनसंड पहुंची। जहां परीक्षा के दौरान महिला प्रबंधक बैठी हुई थी। इस प्रबंधक को आगे से परीक्षा के दौरान उपस्थित न होने की कड़ी चेतावनी दी गई।

जौनपुर में उड़ाका दल संयोजक डा. शैलेंद्रनाथ ¨सह के नेतृत्व में टीम ने बीरबल महाविद्यालय मछलीशहर में परीक्षा केंद्र पर छापेमारी की। प्रथम पाली में शिक्षा शास्त्र के चार नकलची चिट के साथ पकड़े गए। द्वितीय पाली में टीम ने गुलाबी देवी महाविद्यालय में गई। इस मौके पर सदस्य डा. शैलेंद्र ¨सह, डा. जेपी ¨सह, डा. विनोद ¨सह आदि मौजूद रहे। जहां पेपर में दो छात्राओं को चिट के साथ नकल करते हुए पकड़ा। इन दोनों को अनुचित साधन प्रयोग करने के आरोप में रिस्टीकेट कर दिया।

जौनपुर के उड़ाका दल संयोजक डा. अजय वर्मा के नेतृत्व में प्रथम पाली में धर्मा देवी महाविद्यालय बेलापार में बीए प्रथम वर्ष के छात्रा को, द्वितीय पाली में सर्वोदय डिग्री कालेज में मीरगंज में गृह विज्ञान विषय में एक छात्रा को अनुचित साधन का प्रयोग करने के मामले में रिस्टीकेट किया गया। जौनपुर में उड़ाका दल संयोजक डा. प्रदीप ¨सह के नेतृत्व में द्वितीय पाली में गुलाबी देवी महाविद्यालय में गृहविज्ञान विषय में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा को एक पेज सीरीज के पन्ने संग पकड़ा गया।

गाजीपुर में उड़ाका दल संयोजक डा. सुजीत पांडेय के नेतृत्व में नारायण महाविद्यालय ककरही गाजीपुर में प्रथम पाली में बीए प्रथम का शिक्षा शास्त्र की परीक्षा दे रहा छात्र चिट के साथ पकड़ा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.