Move to Jagran APP

प्रथम चरण का मतदान आज, तैयारी पूरी

जौनपुर : जनपद के पांच विकास खंड़ों में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद हेतु मतदान 28 नवंबर को सुबह

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 12:35 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 12:35 AM (IST)
प्रथम चरण का मतदान आज, तैयारी पूरी

जौनपुर : जनपद के पांच विकास खंड़ों में प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद हेतु मतदान 28 नवंबर को सुबह सात बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगा। प्रथम चरण में होने वाले 489 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराने की तैयारियां भी प्रशासनिक स्तर से पूरी कर ली गई है। शुक्रवार की देर शाम तक 1343 पो¨लग पार्टियां बूथों पर पहुंच गई। प्रेक्षक रणवीर प्रसाद समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने मतदान केंद्रों पर पहुंच मतदान कार्मिकों की उपस्थिति लिया। साथ ही उन्हे उचित दिशा निर्देश दिया।

loksabha election banner

प्रथम चरण में सुइथाकला, खुटहन, बक्शा, करंजाकला और सोंधी (शाहगंज) विकास खंड के 489 ग्राम प्रधान के पद के लिए चुनाव होना है। जिसके लिए 3484 प्रत्याशी मैदान में है। जिनके भाग्य का फैसला 2946688 मतदाता करेंगे। आंकड़ों पर नजर करें तो सुइथाकला विकास खंड में 79 पद के लिए 515, खुटहन में 95 पद के लिए 688, बक्शा में 99 पद के लिए 701, करंजाकला में 103 पद के लिे 718 और सोंधी विकास खंड में 113 पद के लिए 861 प्रत्याशियों ने ताल ठोका है। 1343 मतदान केंद्रों पर सकुशल चुनाव कराने के लिए 5372 मतदान कार्मिक बूथों पर तैनात किए गए है, जो बूथों पर जाने के लिए सुबह से ही संबंधित विकास खंडों पर पहुंच गए। जिन्हे दोपहर बाद फोर्स के साथ मतदान केंद्रों पर भेजा गया। वही प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, पुलिस अधीक्षक राजू बाबू ¨सह, सीडीओ पीसी श्रीवास्तव, एडीएम रजनीश चंद्र जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ क्षेत्रों का दौरा किए। मतदान केंद्रों पर देर रात तक पहुंच सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने मतदान कार्मिकों की उपस्थिति जाना। साथ ही उन्हे जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।

हर दो घंटे बूथों का दौरा करेंगे मजिस्ट्रेट

प्रथम चरण में होने वाले पांच ब्लाकों में चुनाव की तैयारियां प्रशासनिक स्तर से पूरी कर लिया गया है। चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए तैनात किए गए 10 जोनल मजिस्ट्रेट और 62 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है। जिसमें सुइथकला में 13, सोंधी, खुटहन में 12-12, करंजाकला और बक्शा में 11-11 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। इसके अलावा सभी विकास खंडों में 2-2 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है, जो प्रत्येक दो-दो घंटे पर मतदेय स्थल का भ्रमण करेंगे। साथ ही मतदान का प्रतिशत कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराएंगे।

204 मतदान केंद्रों पर लगेगा कैमरा

पांचों विकास खंडों के 204 मतदान केंद्रों पर कैमरा की निगरानी में मतदान कराया जाएगा। जिसमें अति संवेदनशील प्लस के 43 और अति संवेदनशील के 161 मतदान केंद्र शामिल है। यह कैमरा सोंधी विकास खंड के अति संवेदनशील प्लस के 11 और संवेदनशील मतदान केंद्र के 43, खुटहन अति संवेदनशील प्लस के 9 और संवेनशील मतदान केंद्र के 39, सुइथाकला में अति संवेदनशील प्लस के 10 और संवेदनशील मतदान केंद्र के 17, करंजाकला में अति संवेदनशील प्लस के 4 और संवेनशील मतदान केंद्र के 27 तथा बक्शा विकास खंड में अति संवेदनशील प्लस के 9 और संवेनशील मतदान केंद्र के 49 मतदान केंद्र शामिल है। इसके अलावा सभी विकास खंडों के 183 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष नजर रखी जाएगी। प्रभारी अधिकारी वीडियोग्राफी अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि कैमरा की व्यवस्था की जा चुकी है।

कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान

प्रथम चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए है। सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा 1205 सिपाही, 120 हेड कांस्टेबल, 190 दरोगा, 1000 होमगार्ड के साथ-साथ 16 थाना प्रभारी लगाए गए है। इसके अलावा खुद जिला स्तरीय अधिकारी मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे। जगह-जगह बैरियर लगाकर वाहनों की चे¨कग की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.