Move to Jagran APP

सौ रुपये में चार बीघा भूमि की रजिस्ट्री

जौनपुर: सौ रुपये में चार बीघा भूमि की रजिस्ट्री करा ली गई। यह खेल भू स्वामिनी महिला को समाजवादी पेंश

By Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 10:03 PM (IST)
सौ रुपये में चार बीघा भूमि की रजिस्ट्री

जौनपुर: सौ रुपये में चार बीघा भूमि की रजिस्ट्री करा ली गई। यह खेल भू स्वामिनी महिला को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ दिलाने का झांसा देकर फर्जी तरीके से बैनामा कराया गया। इसकी जानकारी होने पर मंगलवार को पीड़िता जिलाधिकारी सुहास एलवाई से मिली। मामले को गंभीरता से लेते हुए एडीएम गंगाराम गुप्ता को जांच कराने का आदेश दिया।

loksabha election banner

सैदनपुर गांव निवासी पान कुमारी जनता दरबार से निकल रहे जिलाधिकारी के गाड़ी के समक्ष आ गई। वृद्धा को देख रुके जिलाधिकारी से मिलकर पीड़िता ने खुद की चार बीघा भूमि फर्जी तरीके से बैनामा कराने का आरोप लगाया। 65 वर्षीय पान कुमारी का आरोप था कि धर्मेद्र कुमार यादव उसे 13 नवंबर को समाजवादी पेंशन योजना का लाभ दिलाने की बात कहकर कलेक्ट्रेट अपने साथ लेकर आया। वहां फर्जी तरीके से चार बीघा भूमि बैनामा करा लिया। इसके बाद सौ रुपये लेकर वापस लिवाकर चला गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) को जांच करने का आदेश दिया।

डीएम ने सब रजिस्ट्रार से की पूछताछ

पान कुमारी के शिकायत के बाद जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी के साथ रजिस्ट्री कार्यालय पीड़िता को लेकर पहुंचे। सब रजिस्ट्रार राम अकबाल से पीड़िता के सामने ही व्यापक पूछताछ किया। बाद में एआईजी सरिता राय ने भी रजिस्ट्री कार्यालय में जाकर सब रजिस्ट्रार व कर्मचारियों से पूछताछ किया। सब रजिस्ट्रार का कहना था कि पान कुमारी ने बैनामा की सारी प्रक्रिया पूर्ण किया है।

बैनामे के दौरान अकेली थी वृद्धा

बैनामा करने के दौरान वृद्धा के साथ उसके परिवार का कोई सदस्य नहीं था। इतना ही नहीं धर्मेद्र कुमार यादव ने भूमि को प्लाटिंग कराने के लिए बैनामा कराया है। यह खुलासा रजिस्ट्री कार्यालय में निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी के पूछताछ करने के दौरान हुआ।

मामले की एडीएम से जांच कराई जाएगी। उन्हें जांच कर उत्तरदायित्व का निर्धारण करते हुए विधिक कार्यवाही करने को कहा गया है। साथ ही संपूर्ण कार्यवाही से शासन को अवगत कराने का भी निर्देश दिया गया है।

-सुहास एलवाई, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.