Move to Jagran APP

बिजली कटौती से त्रस्त जनता सड़क पर

By Edited By: Published: Thu, 21 Aug 2014 07:57 PM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 07:57 PM (IST)
बिजली कटौती से त्रस्त जनता सड़क पर

जौनपुर: जनपद में बेहताशा हो रही विद्युत कटौती से आजिज नागरिकों का सब्र टूट गया। आक्रोशित लोगों ने गुरुवार को सड़क पर उतरकर उग्र प्रदर्शन किया। उपकेंद्रों में तालाबंदी कर विद्युत अधिकारियों व कर्मचारियों को बंधक बनाया और शासन-प्रशासन विरोधी नारे लगाए।

loksabha election banner

गौराबादशाहपुर क्षेत्र में बेतहाशा विद्युत कटौती से आक्रोशित व्यापारियों व नागरिकों ने भाजपा नेता डा.हरेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में हाइडिल पर प्रदर्शन किया। अधिशासी अभियंता विनोद सिंह का घेराव कर चेतावनी दिया कि यदि व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। हंगामा के चलते कर्मचारी कार्यालय बंद कर खिसकने में ही भलाई समझे।

बदलापुर विद्युत उपकेंद्र के पांचों फीडरों से 24 घंटे में महज दस मिनट बिजली मिलने से आक्रोशित नागरिकों का गुस्सा फूट गया। विद्युत उपकेंद्र उसरा बाजार पहुंचकर उग्र प्रदर्शन किया। एसएसओ को घंटेभर बंधक बनाया। सरकार व विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। एसडीओ एके प्रजापति द्वारा फोन पर आपूर्ति में सुधार के आश्वासन पर लोगों का आक्रोश थमा। प्रदर्शन करने वालों में टीपी सिंह, सुशील सिंह, केसरी सिंह, राजीव प्रकाश यादव, जीतेंद्र शर्मा, अमन दुबे, गौरव दुबे, रोहित, सोनू, राजेश आदि रहे।

केराकत नगर व्यापार मंडल के आह्वान पर क्षेत्र के व्यापारी व नागरिक सड़क पर आ गए। नगर बंद कराकर जुलूस निकाला व विद्युत विभाग व शासन-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। रामलीला मैदान से हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर धरने पर बैठ गए।

धरना सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों का खामियाजा नागरिक भुगतने को विवश हैं। विद्युत आपूर्ति में खामियों को सुधारने की बजाय चुप्पी साधे हुए है। धरना सभा को कांग्रेस नेता अनिल सोनकर गांगुली, आम आदमी पार्टी के नेता वकील अहमद अंसारी, व्यापारी नेता प्रदीप कुमार जायसवाल, सुनील गुप्ता, पिंकू कमलापुरी, नम: नाथ शर्मा एडवोकेट, रजनीकांत श्रीवास्तव एडवोकेट आदि ने संबोधित किया।

प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता ने दोपहर एक बजे तक धरनास्थल पर आकर आपूर्ति में सुधार का आश्वासन नहीं दिया तो जयगोपालगंज स्थित विद्युत केंद्र पर पहुंचकर उग्र आंदोलन किया जाएगा। चेतावनी सुनते तहसील प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। फोन कर अधिशासी अभियंता को निर्धारित समय पर पहुंचने को कहा। इसी दौरान भारी संख्या में युवक केराकत कोतवाली चौराहे पर पहुंचकर जौनपुर- गाजीपुर मार्ग जाम कर दिया। पुलिस ने समझा-बुझाकर किसी तरह जाम समाप्त कराया।

धरनास्थल पर पहुंचे अधिशासी अभियंता अशोक कुमार मिश्र ने 30 अगस्त तक आपूर्ति में सुधार का आश्वासन दिया। इसके बाद आंदोलन स्थगित किया गया। इस बीच कुछ असंतुष्ट युवक मुर्दाबाद के नारे भी लगा रहे थे। आंदोलन का नेतृत्व व्यापार मंडल अध्यक्ष अशोक कुमार जायसवाल ने किया।

किसानों ने एसएसओ को बनाया बंधक

नौपेड़वां (जौनपुर): विद्युत कटौती से क्षुब्ध किसानों ने गुरुवार को बक्शा सवंसा पावर हाउस में तालाबंदी कर जमकर हंगामा किया। आक्रोशित लोगों ने एसएसओ ज्ञान प्रकाश मौर्य को बंधक बना लिया। प्रदर्शनकारियों का उग्र रूप देख अन्य कर्मचारी भाग खड़े हुए। किसानों ने कहा कि एक पखवारे से विद्युत व्यवस्था बदहाल हो गई है। बीते तीन दिन से तो तीन घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है। आपूर्ति के समय आए फाल्ट को ठीक करने में कर्मचारी हीला-हवाली कर रहे हैं। किसानों ने लापरवाह लाइनमैनों को हटाने की भी मांग किया। विभाग के उच्चाधिकारियों से फोन पर वार्ता के दौरान चेतावनी दिया कि यदि व्यवस्था नहीं सुधरी तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में ग्राम प्रधान सोनू सिंह, रवि यादव, बेचू सिंह, बबलू मिश्र, पप्पू सिंह, मनोज, क्षत्रधारी, आनंद सिंह, राजन तिवारी, गुड्डू सिंह आदि रहे।

संविदा कर्मियों ने किया कार्य बहिष्कार

नौपेड़वां (जौनपुर): बक्शा सवंसा पावर हाउस पर तैनात संविदा कर्मी 15 अगस्त से कार्य बहिष्कार कर दिए है। जिससे व्यवस्था और चरमरा गई है। हड़ताली कर्मियों का कहना है कि तीन माह से उन्हें मानदेय नहीं दिया जा रहा है। विभाग द्वारा न तो बीमा किया गया और न ही आईडी प्रूफ दिया जा रहा है।

समर्थन में उतरे अधिवक्ता

मड़ियाहूं/ केराकत (जौनपुर): बिजली को लेकर हो रहे विरोध- प्रदर्शन का अधिवक्ताओं ने भी समर्थन किया है। गुरुवार को मड़ियाहूं तहसील बार एसोसिएशन की बैठक अध्यक्ष कृष्ण कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें विद्युत दु‌र्व्यवस्था पर आक्रोश व्यक्त करते हुए 21 अगस्त से तीन दिन तक न्यायिक कार्य बहिष्कार का निर्णय लिया गया। बैठक में योगेश कुमार श्रीवास्तव, गुलाब चंद दुबे, राजेश कुमार यादव, अरविंद कुमार यादव, मोहन लाल यादव आदि रहे। इसी क्रम में केराकत तहसील बार एसोसिएशन के आह्वान पर अधिवक्ताओं ने कार्य बहिष्कार किया।

सभासदों ने किया प्रदर्शन

मड़ियाहूं (जौनपुर): विद्युत दु‌र्व्यवस्था से क्षुब्ध नगर के सभासदों ने गुरुवार को उपजिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन और नारेबाजी किया। उपजिलाधिकारी को चार सूत्री ज्ञापन सौंपकर चेतावनी दिया कि यदि आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो 25 अगस्त से गांधी तिराहा पर धरना- प्रदर्शन शुरु किया जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में सभासद अताउल्लाह खां, राजेंद्र कुमार, गुलाब चंद्र साहू, अनिल कुमार गुप्त, मोहन लाल चौरसिया, निकहत परवीन, एकलाख अहमद, सुलेखा देवी, माधुरी यादव, मो.इशा फारुकी, सुरेंद्र प्रसाद जायसवाल आदि रहे।

व्यापारियों का धरना आज

जलालपुर/नौपेड़वां (जौनपुर): क्षेत्र में बेतहाशा विद्युत कटौती से आजिज व्यापारियों ने आंदोलन का ऐलान किया है। जलालपुर व्यापार मंडल अध्यक्ष पवन गुप्त ने बताया कि विद्युत दु‌र्व्यवस्था के विरोध में शुक्रवार को दस बजे से विद्युत उपकेंद्र जलालपुर पर धरना दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आंदोलन की सूचना जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को पत्रक के माध्यम से दे दी गई है। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी धनियामऊ मंडल के पूर्व अध्यक्ष हौंसिला प्रसाद मिश्र के नेतृत्व में गुरुवार को क्षेत्र के लोग बक्शा पावर हाउस पर पहुंचे। अल्टीमेटम दिया कि यदि तीन दिन में आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

48 घंटे में महज दो घंटे मिली बिजली

मुंगराबादशाहपुर/मछलीशहर (जौनपुर): मुंगराबादशाहपुर नगर में विगत 48 घंटे में मात्र दो घंटे बिजली की आपूर्ति की गई। जिसके चलते आम जनजीवन बेहाल हो गया है। अंधाधुंध कटौती के लिए लोग स्थानीय अधिकारियों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं जबकि विभाग के लोग ऊपर से इमरजेंसी रोस्टिंग बताकर पल्ला झाड़ रहे हैं। इस रवैये से लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

इसी क्रम में मछलीशहर क्षेत्र में बिजली न मिलने से आम लोग मोबाइल भी नहीं चार्ज कर पा रहे हैं। वहीं कटौती से फसलों की सिंचाई, व्यापार भी प्रभावित हो गया है। गर्मी से अस्पतालों में भर्ती मरीजों का बुरा हाल है।

15 दिन में पुन: फुंका ट्रांसफार्मर

बदलापुर (जौनपुर): क्षेत्र के डोमपुर कठार गांव में 15 दिन के भीतर दूसरी बार ट्रांसफार्मर फुंक गया। जिससे उपभोक्ता परेशान हो गए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि एक बार ट्रांसफार्मर बदलने में ढाई हजार रुपये चंदा लगाकर देना पड़ रहा है और सांसत ऊपर से झेलनी पड़ रही है।

धौंस देकर राजस्व वसूली बढ़ाने वाले जिम्मेदार मौन

जौनपुर: विद्युत चोरी रोकने व राजस्व वसूली बढ़ाने के नाम पर अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में धौंस देकर राजस्व बढ़ाने वाले जिम्मेदार लोगों को बेतहाशा विद्युत कटौती और विभागीय खामियां नजर नहीं आ रही हैं। उपभोक्ताओं का आक्रोश इस बात को लेकर है कि जबरन वसूली की जा रही है। बिजली मिले या न मिले अनाप-शनाप बिल भेज दिया जा रहा है। खराबी आने पर विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का न तो फोन उठता है और न ही समय से मरम्मत होती है। जिसके चलते आपूर्ति में और व्यवधान आ रहा है। समय रहते कार्य व्यवहार में परिवर्तन नहीं हुआ तो स्थिति और बिगड़ जाएगी।

6.50 लाख की हुई वसूली

जौनपुर: जिलाधिकारी के निर्देश पर चलाए गए अभियान में विद्युत विभाग की टीम ने गुरुवार को 6.50 लाख रुपये वसूल किया। तीन खंडों में 517 लोगों ने नया कनेक्शन। इस दौरान 48 किलोवाट भार वृद्धि की गई।

ऊपर से हो रही इमरजेंसी रोस्टिंग

जौनपुर: जनपद में बेतहाशा हो रही विद्युत कटौती को लेकर विभाग के अधिकारी अपने को असहाय बता रहे हैं। अधीक्षण अभियंता ने कहा कि विगत चार-पांच साल में ऐसी स्थिति सूबे में कभी नहीं आई थी। उन्होंने कहा कि ऊपर से ही चार-पांच घंटे बिजली मिल रही है। यह इमरजेंसी रोस्टिंग उत्पादन में कमी के चलते की जा रही है।

फोटो परिचय-

11-जौनपुर: केराकत तहसील में बिजली कटौती के विरोध में प्रदर्शन को उमड़ी भीड़।

12-जौनपुर: बिजली को लेकर भाजपाइयों के साथ हाइडिल में प्रदर्शन करते गौराबादशाहपुर के व्यापारी।

13-जौनपुर: बिजली को लेकर बक्शा विद्युत उपकेंद्र पर प्रदर्शन करते ग्रामीण।

14-जौनपुर: बिजली कटौती के विरोध में प्रदर्शन करते मड़ियाहूं नगर पंचायत के सभासद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.