Move to Jagran APP

सामूहिक जिम्मेदारी है पर्यावरण संरक्षण

जागरण संवाददाता, उरई : पर्यावरण रक्षा किसी व्यक्ति विशेष की नहीं बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी है। हर व्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 06:54 PM (IST)
सामूहिक जिम्मेदारी है पर्यावरण संरक्षण
सामूहिक जिम्मेदारी है पर्यावरण संरक्षण

जागरण संवाददाता, उरई : पर्यावरण रक्षा किसी व्यक्ति विशेष की नहीं बल्कि सामूहिक जिम्मेदारी है। हर व्यक्ति को इसकी रक्षा करनी चाहिए।

loksabha election banner

उक्त बात हरिद्वार योगपीठ के केंद्रीय प्रभारी हरिशरण विद्यार्थी ने रविवार को राजकीय इंटर कालेज में सह योग प्रशिक्षण के दौरान आयोजित रक्तदान, देहदान, स्वदेशी एवं पर्यावरण संबंधी गोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि सभी का जीवन प्रकृति से बंधा हुआ है, इसलिए जरूरी है कि पर्यावरण सुरक्षा का प्रयास हर व्यक्ति करे। आयोजक डा. रामप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि आज के परिवेश में लाखों-करोड़ों लोग रक्त के अभाव में अपना जीवन समाप्त कर देते हैं इसलिए समाज को जागृत करने के लिए ऐसी गोष्ठियों का आयोजन होना आवश्यक है। डा. ममता स्वर्णकार ने कहा कि रक्त जीवन में सभी को दान करना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ हो जाता है और नयापन महसूस किया जाता है। जो रक्त लिया जाता है वह पूर्ण स्वस्थ तथा 65 वर्ष से कम उम्र के लोगों का ग्राह है। रक्तदान प्रभारी राजीव गोयल ने कहा कि लोग अपने जीवन में रक्त के अभाव में किसी की मृत्यु न होने देने का संकल्प लें। महेंद्र विक्रम ने देहदान के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि देहदान के लिए सरकार कानून बनाकर इसको प्रोत्हासित करने पर विचार कर रही है। शरीर के कुछ अंग एक निश्चित समय पर ग्रहण किए जा सकते हैं। प्रेम वर्मा, मुकेश पाल ने युवाओं से अधिकाधिक इन कार्यक्रमों में भागीदारी का आह्वान किया। पतंजलि योग समिति के जिलाध्यक्ष डा. हरिश्चंद्र ने सामाजिक सेवा कार्यों को बढ़ाने तथा योग के माध्यम से जनजागरण की बात कही। इस मौके पर आलोक खरे, शरद त्रिपाठी, योगेश कुलश्रेष्ठ, बृजेश, अरुण द्विवेदी, श्वेता गुप्ता, नेहा, साधना, डा. एमएस कटियार, देवेंद्र तिवारी, अनिल जाटव, प्रीति, स्मृता ¨सह, मीनाक्षी, नेहा श्रीवास्तव समेत कई लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.