Move to Jagran APP

आरओबी के साथ बनेगा अंडरपास

जागरण संवाददाता, उरई : जालौन को हमीरपुर से जोड़ने वाले जोल्हूपुर मार्ग पर स्थित झांसी-कानपुर रेलवे ल

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 08:45 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 08:45 PM (IST)
आरओबी के साथ बनेगा अंडरपास
आरओबी के साथ बनेगा अंडरपास

जागरण संवाददाता, उरई : जालौन को हमीरपुर से जोड़ने वाले जोल्हूपुर मार्ग पर स्थित झांसी-कानपुर रेलवे लाइन क्रा¨सग पर 61 करोड़ की लागत से फोरलेन हाईवे ओवरब्रिज के साथ ही पैदल व साइकिल यात्रियों के लिए 2.5 करोड़ की लागत से अंडरपास का भी निर्माण होगा। इस काम के लिए रेलवे ने टेंडर करा दिया है। जल्द ही हाईवे पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

वर्ष 2013 में राज्य सरकार ने जोल्हूपुर से हमीरपुर तक जाने वाले 53 किमी मार्ग को स्टेट हाईवे घोषित कर दिया था। इस मार्ग के फोरलेन होने के बाद से हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, कबरई, महोबा आदि स्थानों पर जाने वालों वाहनों की संख्या काफी बढ़ गई है। जिसके चलते कानपुर-झांसी रेल खंड की रेलवे क्रा¨सग संख्या 194 पर अक्सर जाम की स्थितियां बनी रहती थी। जिसके चलते काफी समय से क्रा¨सग पर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने की मांग हो रही थी। एक फरवरी को संसद में पेश किए गए रेलवे बजट में इस मांग को सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी थी। सरकार ने इस क्रा¨सग पर रेलवे ओवरब्रिज के साथ ही अंडरपास बनाने को भी स्वीकृति दी है। राष्ट्रीय रेल सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य शेख मोहम्मद (पुखरायां) ने बताया कि रेलवे बजट में रेल खंड के किमी संख्या 1269/1 पर फोरलेन हाईवे ओवरब्रिज व अंडरपास दोनों का निर्माण कराने को मंजूरी प्रदान की थी। इस ओवरब्रिज का निर्माण रेलवे व प्रदेश सरकार संयुक्त तौर पर कराएगी। जिसमें रेलवे का हिस्सा 23 करोड़ व प्रदेश सरकार का हिस्सा 38 करोड़ रुपये होगा। इसके तहत काम शुरू कराने के लिए रेलवे ने 10 लाख रुपये की टोकन मनी जारी कर दी है। वहीं अंडरपास (यूआरबी) 2.5 करोड़ की लागत से बनेगा। जो 6.5 मीटर चौड़ा व 4.5 मीटर ऊंचा होगा।

------

रेलवे बजट में जोल्हूपुर से हमीरपुर स्टेट हाईवे पर क्रा¨सग संख्या 194 पर ओवरब्रिज व अंडरपास का निर्माण कराने को मंजूरी मिली है। अंडरपास निर्माण के लिए रेलवे टेंडर करा चुका है। जल्द ही यहां पर अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू होगा।

- विजय कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.