Move to Jagran APP

ट्रांसफार्मर रखकर बंद कर दिया रास्ता

उरई, जागरण संवाददाता : नया पटेल नगर में समस्याओं का अंबार है। सभी बुनियादी सुविधाएं लोगों को नहीं मि

By Edited By: Published: Sun, 28 Jun 2015 06:01 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2015 06:01 PM (IST)
ट्रांसफार्मर रखकर बंद कर दिया रास्ता

उरई, जागरण संवाददाता : नया पटेल नगर में समस्याओं का अंबार है। सभी बुनियादी सुविधाएं लोगों को नहीं मिल पा रही हैं। ठडेश्वरी मंदिर के पीछे बस्ती में कई गलियां कच्ची हैं। पानी के लिए एक भी हैंडपंप नहीं लगवाया गया है। बिजली चले जाने पर लोग बूंद बूंद पानी को तरसते हैं। पाइप लाइन ही एक मात्र पेयजल आपूर्ति का साधन है। लापरवाही तो देखिये बिजली विभाग ने एक गली के मुहाने पर ही ट्रांसफार्मर रखकर आने जाने का रास्ता बंद कर दिया है। ट्रांसफार्मर तक जाने वाली 11 हाईटेंशन लाइन लोगों के घरों के पास निकली है। समस्याओं के निराकरण के लिए कई बार कहा गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। नतीजतन समस्या बनी हुई है।

prime article banner

मोहल्ला नया पटेल नगर काफी विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ है। वार्ड नंबर 18 के अंतर्गत भी इसका एक बड़ा भाग आता है। यहां पर समस्याओं के निराकरण को लेकर अनदेखी की गयी जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ठडेश्वरी मंदिर के पीछे तो हालत काफी खराब है। लोगों को बुनियादी सुविधायें भी पूरी नहीं मिल पा रही हैं। काफी बड़ी बस्ती में पानी के लिए एक भी हैंडपंप नहीं लगवाया गया है। जितने क्षेत्र में पाइप लाइन पड़ी है उतने में पानी की आपूर्ति होती है बाकी लोगों ने अपने निजी हैंडपंप लगवा रखे हैं। बिजली चली जाती है तो पाइप लाइन वाली गलियों में पानी की भीषण समस्या उत्पन्न हो जाती है। लोगों को दूसरों के यहां से पानी लाना पड़ता है वह भी काफी दूर से। बस्ती की कई गलियां अभी तक कच्ची हैं। जिससे बारिश के दिनों में लोगों का निकलना भी दूभर हो जाता है। कीचड़ से होकर लोग आते जाते हैं। बा¨शदों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि बिजली विभाग ने बस्ती के बीच में एक गली के मुहाने पर ही ट्रांसफार्मर रख दिया है जिससे आने जाने का रास्ता बंद हो गया है। ट्रांसफार्मर की लाइन के तार अलग से परेशानी का सबब बने हैं। मोहल्ले में आठ माह पहले बिजली विभाग ने एक नया ट्रांसफार्मर रखवाया है लेकिन अब तक उसे लाइन से जोड़ा ही नहीं गया है। बा¨शदों ने कई बार अधिकारियों से गुहार लगाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। यहां पर कुछ स्थानों पर अब जल भराव की समस्या भी हो गयी है। नाले का रास्ता बंद कर दिये जाने से पानी गलियों में भरा है। लोगों के न तो वाहन जा पाते हैं न लोग पैदल निकल सकते हैं। जिन लोगों को निर्माण कार्य कराना हो तो निर्माण सामग्री लेकर आने वाले वाहन निकल ही नहीं सकते हैं। यहां बस्ती में एक समस्या और भी है कि कुछ घरों की बाउंड्री के अंदर से बिजली के तार निकले हुए हैं जो कभी भी दुर्घटना की वजह बन सकते हैं। इस समस्या को लेकर भी कुछ नहीं किया गया। बिजली की लाइनों की हालत जर्जर है। लोगों ने आवाज उठाई पर सुनने वाला कोई होना चाहिए। लापरवाही के चलते समस्याएं वैसी ही वैसी ही हैं।

बा¨शदों का दर्द

गली में जलभराव होने की वजह से भवन निर्माण सामग्री प्लाट तक नहीं पहुंच पा रही है। रहने वालों को आने जाने में दिक्कत होती है। गंदे पानी से होकर कैसे निकला जाये फिर भी समस्या का निराकरण कराने में किसी तरह की रुचि नहीं ली जा रही है। - डा. डीसी अग्रवाल

ट्रांसफार्मर लगे 8 महीने से अधिक समय निकल चुका है इसके बाद भी ट्रांसफार्मर को कनेक्शन करके चालू नहीं किया गया। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। एक ही ट्रांसफार्मर पर लोड पड़ रहा है । इस समस्या के चलते वोल्टेज की समस्या हो जाती है। - रविकांत श्रीवास्तव

गली में ट्रांसफार्मर रखवा दिया गया है इससे रास्ता पूरी तरह बंद हो गया है। दूसरी तरफ जाना हो तो काफी चक्कर काटकर जाना पड़ता है। इससे बाशिदों को भारी दिक्कत महसूस हो रही है लेकिन किया क्या जाये कोई भी सुनवाई ही नहीं होती है। - रामजीवन

मकानों के पास से ही 11 हजार वोल्ट की हाईटेंशन लाइन निकली हुई है वह काफी नीचे है। स्पार्किंग होने के कारण लोग परेशान रहते हैं। हमेशा दुर्घटना का भय लोगों को सताता रहता है इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यह बिजली विभाग की लापरवाही है।

- घनश्याम

पीने के पानी की दिक्कत बिजली जाने पर खड़ी हो जाती है। एक भी हैंडपंप बस्ती में नहीं लगवाया गया है। जहां पर लाइन नहीं है वहां लोगों ने अपने घरों में निजी हैंडपंप लगवा रखे हैं। लोग उन्हीं से पानी भरते हैं। गर्मियों में दिक्कत अधिक होती है। - शिव नारायण द्विवेदी।

.....

सभासद बोले

ठड़ेश्वरी मंदिर के पीछे कुछ गलियां कच्ची हैं उनके टेंडर लगवा दिये गये हैं। नगर पालिका में पैसा आयेगा तो काम कराया जायेगा। समस्याओं के निराकरण के लिए प्राथमिकता से प्रयास किये जा रहे हैं। हैंडपंप लगवाने के लिए कई बार जल संस्थान में प्रार्थना पत्र दिया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। समस्याओं को निपटाने के लिए जितनी भाग दौड़ की जा सकती है उतनी की जा रही है। - अनुराग श्रीवास्तव सभासद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.