Move to Jagran APP

पौधे सूखे तो उत्तरदायी होंगे अधिकारी

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 05:52 PM (IST)
पौधे सूखे तो उत्तरदायी होंगे अधिकारी

उरई, जागरण संवाददाता : जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर पौधरोपण अभियान की समीक्षा की। कहा कि जितने भी पौधे लगाये गये हैं, वह हर हाल में जीवित रहने चाहिए। बारिश न होने का बहाना नहीं चलेगा। लापरवाही के कारण ही लगाये गये पौधे सूख जाते हैं। हकीकत जानने के लिए वह निरीक्षण भी करेंगे।

loksabha election banner

डीएम रामगणेश ने विभागवार पौधरोपण के लक्ष्य की समीक्षा की। उनको बताया गया कि 15 अगस्त के पहले जब कुछ बारिश हुई थी। उस वक्त पौधे लगवाये गये थे, लेकिन बाद में बरसात न होने के कारण अभियान को रोक दिया गया। डर इस बात का था कि कहीं पौधे सूख न जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि जितने पौधे लगाये गये हैं, उतने ही सही सलामत रहें यही काफी है। बिना किसी लापरवाही के पौधों का संरक्षण किया जाये। किसी भी तरह पानी का बंदोबस्त करके पौधों को सिंचित करने की व्यवस्था करायें। अब तो लगभग सभी स्थानों पर हैंडपंप आदि की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि बहाने बाजी न करके उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें। डीएम ने डीएफओ से जानकारी मांगी कि वन विभाग ने कितने पौधे लगवाये हैं। डीएफओ ने बताया कि 6 लाख 5400 पौधे लगवाये गये हैं। सड़कों के किनारे नीम, शीशम, महुआ आदि के पौधे रोपे गये हैं। इस मौके पर सीडीओ शंभूु कुमार, डीएफओ भीमसेन, अधिशाषी अभियंता विद्युत पीएम प्रभाकर, भूमि संरक्षण अधिकारी एलएमपी सिंह प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

टैंकरों की संख्या बढ़ाए वन विभाग

जिलाधिकारी उप वन संरक्षक से जानकारी मांगी कि विभाग के पास पौधों की सिंचाई के लिए कितने टैंकर हैं। डीएफओ ने बताया कि दो टैंकरों से काम चलाया जा रहा है। डीएम ने कहा कि किराये पर टैंकर लगाकर पौधों की सिंचाई करवायें।

नलकूप का प्रस्ताव करें तैयार

जिलाधिकारी ने डीएफओ से पूछा कि विभाग के कितने नलकूप जिले में हैं। उनको बताया गया कि एक भी विभाग का नलकूप नहीं है। डीएम ने कहा कि प्रस्ताव तैयार करवाकर भेजें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.