Move to Jagran APP

पत्ते खोलने से बच रहे हाथरस के सपाई

जागरण संवाददाता, हाथरस : लखनऊ में चल रही सपा मुखिया मुलायम ¨सह यादव के परिवार में कलह व सपा में उ

By Edited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 23 Oct 2016 10:47 PM (IST)
पत्ते खोलने से बच रहे हाथरस के सपाई

जागरण संवाददाता, हाथरस : लखनऊ में चल रही सपा मुखिया मुलायम ¨सह यादव के परिवार में कलह व सपा में उठापटक पर स्थानीय सपाई उहापोह की स्थित में हैं। कोई कुछ भी खुलकर कहने को तैयार नहीं है। स्थानीय दिग्गज भी पत्ते नहीं खोल रहे। सब मुलायम ¨सह यादव में तो आस्था व्यक्त कर रहे हैं, मगर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव या रामगोपाल यादव अथवा शिवपाल में से किसी की भी मुखालफत करने को तैयार नहीं। सभी नेता सबकी खासियत ही गिना रहे हैं। बातों में उठापटक पर दर्द जरूर छलक रहा है।

loksabha election banner

सपा में हाईकमान स्तर पर रविवार को जो घटनाक्रम चला उससे स्थानीय सपा नेता व कार्यकर्ता भी कहीं न कहीं प्रभावित होते नजर आए। जब उनसे इस संबंध में बात की गई तो सबके सब उहापोह की स्थिति में दिखे। ज्यादातर नेताओं ने घटनाक्रम को दुखद बताया। यह भी कह गए कि इससे पार्टी को कहीं न कहीं क्षति तो पहुंचेगी, मगर अपने पत्ते खोलने से बचते नजर आए। स्थानीय दिग्गज नेताओं का यही कहना रहा कि पार्टी मुखिया मुलायम ¨सह यादव काफी सूझबूझ वाले हैं। सोमवार को उन्होंने बैठक बुलाई है जिसमें निश्चित ही वे इस कलह का हल ढूंढ़ लेंगे।

ज्यादातर ने यह भी कहा कि उनकी निष्ठा मुलायम ¨सह यादव में है, मगर अखिलेश यादव, शिवपाल यादव व रामगोपाल यादव में भी आस्था कम नहीं है।

दिग्गजों के बोल

घटनाक्रम दुखद है, पर ऐसा नहीं कि इसका समाधान न हो। मुलायम ¨सह यादव काफी सूझबूझ वाले हैं। निश्चित ही कल हल निकल जाएगा। मुझे नेताजी ने सोमवार को लखनऊ बुलाया है। मैं लखनऊ जा रहा हूं, रास्ते में हूं। पूरे मामले पर कल ही कुछ कह सकूंगा।

-रामजीलाल सुमन, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य।

----

जो हो रहा है वह दुखद तो है ही, मगर ईश्वर ने चाहा तो सोमवार को सब सामान्य हो जाएगा। मैं लखनऊ में हूं। आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधायकों के साथ बैठक की है, कल पार्टी मुखिया मुलायम ¨सह यादव ने सभी विधायकों, जिलाध्यक्षों व प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है।

देवेंद्र अग्रवाल, विधायक, सादाबाद।

----

फिलहाल मैं कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं। मैं तो चुनाव की तैयारी में जुटा हुआ था। लखनऊ में जो घटनाक्रम हुआ है वह वाकई असहनीय पीड़ा दे रहा है। उम्मीद है कि नेताजी ने जो बैठक बुलाई है उसमें इसका समाधान हो जाए। मैं भी लखनऊ जा रहा हूं।

मूलचंद निम, सपा प्रत्याशी हाथरस।

----

लगता है पार्टी को किसी की नजर लग गई है। जो भी हो रहा है वह काफी कष्ट देने वाला है। मुलायम ¨सह यादव हों या अखिलेश यादव या फिर रामगोपाल हों या शिवपाल हमारे लिए तो सभी आदर्श हैं। सबका एक रहना जरूरी है। मुझे नेताजी का बुलावा आया है और मैं लखनऊ पहुंच रहा हूं।

यशपाल ¨सह चौहान, सपा प्रत्याशी सिकंदराराऊ।

मैं इस मामले में कुछ भी नहीं बोलूंगा। पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच का मामला है। जो होगा वह अच्छा ही होगा। इससे पार्टी के जनाधार पर कोई फर्क पड़ने वाला नहीं। चुनाव सिर पर है, ऐसे में हमारी भूमिका पार्टी को मजबूत बनाना है।

-जसवंत ¨सह यादव, एमएलसी।

मैं तभी से हाथरस में सपा को सींचता आ रहा हूं, जबसे नेताजी मुलायम ¨सह यादव ने पार्टी का गठन किया है। उन्हीं की कड़ी मेहनत व लगन से पार्टी आज इस स्तर पर है। आज जो कुछ भी हुआ है उससे मुझे बहुत कष्ट पहुंचा है।

रामबहादुर यादव उर्फ भोला पहलवान, पूर्व जिलाध्यक्ष।

-------------

सपा नेता आनन-फानन

लखनऊ के लिए रवाना

क्रासर-

राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, विधायक, जिलाध्यक्ष, प्रत्याशी आदि को पार्टी मुख्यालय से मिला निर्देश

जागरण संवाददाता, हाथरस : सपा में चल रही अंदरूनी कलह के दौरान पार्टी मुख्यालय से स्थानीय नेताओं को लखनऊ पहुंचने के निर्देश मिले। जिले में सपा के एकमात्र विधायक देवेंद्र अग्रवाल पहले से ही मुख्यमंत्री के बुलावे पर लखनऊ में थे, सो वहीं ठहर गए। जिलाध्यक्ष, प्रत्याशी और राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य आदि रविवार को रवाना हो गए। वे लखनऊ में मुलायम ¨सह यादव की ओर से सोमवार को बुलाई गई बैठक में भाग लेंगे।

मुलायम ¨सह यादव परिवार में चल रही अंतरकलह और पार्टी में उठापटक के बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी विधायकों की बैठक बुलाई थी। इसलिए सपा विधायक देवेंद्र अग्रवाल शनिवार को ही रवाना हो गए थे और उन्होंने रविवार की बैठक में भाग लिया। सोमवार को पार्टी मुखिया मुलायम ¨सह यादव ने बैठक बुलाई है। इसमें विधायकों के अलावा जिलाध्यक्षों, प्रत्याशियों, प्रदेश व राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्यों, वर्तमान व पूर्व मंत्रियों आदि को बुलाया गया है। यह आमंत्रण यहां विधायक के अलावा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन, जिलाध्यक्ष ओमवती यादव, हाथरस से प्रत्याशी मूलचंद निम, सिकंदराराऊ से पार्टी प्रत्याशी यशपाल ¨सह चौहान आदि के पास भी आया। विधायक तो इस बैठक में भाग लेने के लिए लखनऊ में ही रुक गए। रामजीलाल सुमन, ओमवती यादव, मूलचंद निम व यशपाल ¨सह चौहान रविवार को अपने-अपने निजी वाहनों से रवाना हुए। यह सभी सोमवार को बैठक में भाग लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.