Move to Jagran APP

टीकाकरण के साथ पिलाया जाएगा विटामिन ए का घोल

जागरण संवाददाता, हाथरस : स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिसंबर को बाल स्वास्थ्य माह के रूप में मनाया जाएगा

By Edited By: Published: Wed, 02 Dec 2015 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 01:01 AM (IST)
टीकाकरण के साथ पिलाया  जाएगा विटामिन ए का घोल

जागरण संवाददाता, हाथरस : स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिसंबर को बाल स्वास्थ्य माह के रूप में मनाया जाएगा। बच्चों को नियमित टीकाकरण के साथ विटामिन ए का घोल पिलाया जाएगा। अति कुपोषित बच्चों को चिह्नित करके उनका उपचार किया जाएगा।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ.आरवी सिंह ने पुराने ¨सघारी देवी महिला अस्पताल के सभागार में आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। सीएमओ व जिला कार्यक्रम अधिकारी आइसीडीएस जरीना बेगम ने इसकी समीक्षा की। कहा, जहां बच्चों का वजन होगा। वहीं, अति कुपोषित व जटिलताओं से ग्रसित बच्चों को तत्काल ही उपचार के लिए भेजा जाएगा। जिले में नौ माह से 12 माह तक 21969 व एक साल से पांच साल तक 168677 बच्चे हैं। गर्भवती महिलाओं को आयोडीन युक्त नमक व प्रसव के बाद छह माह तक बच्चों को मां का दूध पिलाने पर भी जोर दिया जाएगा। गर्भावस्था के दौरान उचित व संतुलित भोजन व जांच कराने की जानकारी दी जाएगी।

मिशन इंद्रधनुष के तहत सात से 12 दिसंबर तक नियमित टीकाकरण के दौरान विटामिन ए व एलवेंडाजोल गोली खिलाए जाने पर भी जोर दिया गया।

सीएमओ ने कहा कि विटामिन ए की कमी से पांच वर्ष तक के बच्चों में मुत्यु का खतरा 23 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए विटामिन ए पर भी जोर रहेगा। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजेंद्र सिंह, अनुपम आनंद आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.