Move to Jagran APP

चिट फंड स्कीम चलाने वालों में मची खलबली

संवाद सहयोगी, हाथरस : इनामी स्कीम व कमेटी के नाम पर धन एकत्रित करने वालों में खलबली मची हुई। अब त

By Edited By: Published: Fri, 24 Apr 2015 01:50 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2015 01:50 PM (IST)
चिट फंड स्कीम चलाने वालों में मची खलबली

संवाद सहयोगी, हाथरस : इनामी स्कीम व कमेटी के नाम पर धन एकत्रित करने वालों में खलबली मची हुई। अब तक सीना तानकर यह काम करने वाले लोगों के होश फाख्ता हैं। दैनिक जागरण की खबर के बाद इन संचालकों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। सैकड़ों की संख्या में से यदि एक भी सदस्य शिकायत करता है तो इनका बचना मुश्किल होगा।

loksabha election banner

इनामी चिट-फंड एवं धन परिचालन स्कीम अधिनियम 1978 की जानकारी न होने के कारण पुलिस अभी तक धन परिचालन स्कीमों के अवैध कार्य को अनदेखा करती आई है। यही वजह है कि इनामी योजना व कमेटी का काम फल-फूल रहा था। शहर से लेकर देहात तक लोगों को लूटा जा रहा था। इस कमेटी के चक्कर कई लोग बर्बाद हो गए। रुपये फंसने पर मारपीट आदि की शिकायतें तक थानों पर पहुंची हैं, लेकिन पुलिस ऐसे मामलों में केवल आइपीसी की धाराओं में कार्रवाई करके रह जाती है। हालांकि इस खेल में लोग पैसा अपनी मरजी से लगाते हैं, लेकिन उन्हें एहसास नहीं होता कि उन्हें धन एकत्रित करने के नाम पर ठगा जा रहा है। जंक्शन पुलिस ने धन परिचालन स्कीम में कार्रवाई कर नई शुरुआत की है। दैनिक जागरण के बुधवार के अंक में धन परिचालन स्कीम अधिनियम से संबंधित खबर छपने के बाद से इस तरह की स्कीम चला रहे लोगों में खलबली मची हुई है। इस तरह की स्कीम चलाने वाले सैकड़ों सदस्य बनाते हैं तथा लाखों रुपये एकत्रित कर लेते हैं। यदि एक भी सदस्य थाने पहुंचकर शिकायत कर देता है तो इनकी खैर नहीं। सूत्रों के अनुसार शहर में कुछ लोगों ने तो कमेटियां बंद करनी शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.