Move to Jagran APP

सहायक शिक्षा निदेशक ने परखी परीक्षा

संवाद सहयोगी, हाथरस : जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं आगे बढ़ रही हैं अफसरों का घेरा बढ़ता जा रहा है। स

By Edited By: Published: Wed, 04 Mar 2015 01:05 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2015 01:05 AM (IST)
सहायक शिक्षा निदेशक ने परखी परीक्षा

संवाद सहयोगी, हाथरस : जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं आगे बढ़ रही हैं अफसरों का घेरा बढ़ता जा रहा है। सोमवार को लखनऊ स्थित शिक्षा निदेशालय से सहायक शिक्षा निदेशक खेल परीक्षाओं का जायजा लेने आए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक के संग मिलकर सुबह की पाली में तीन परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। जिसमें उन्हें स्थिति ठीक-ठाक लगी।

loksabha election banner

उन्नीस फरवरी से शुरू हुई बोर्ड परीक्षाएं निरंतर आगे बढ़ रही हैं। परीक्षाओं की जिम्मेदारी में अभी तक जोनल मजिस्ट्रेट सहित सचल दल आदि पर थी, लेकिन मुख्य परीक्षाओं के शुरू होते ही शासन स्तर पर बैठे अधिकारी भी सक्रिय हो गए हैं। अलीगढ़ मंडल के परीक्षा केंद्रों पर छापामार कार्रवाई करने की जिम्मेदारी लखनऊ स्थित शिक्षा निदेशालय के सहायक शिक्षा निदेशक खेल अमरेंद्र ¨सह को दी गई है।

उसी क्रम में वे मंगलवार की सुबह हाथरस पहुंच गए। उनके आने की खबर लगते ही जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में हड़कंप मच गया। आनन फानन जिला विद्यालय निरीक्षक हरचरन दास कन्या इंटर कालेज पहुंच गए, जहां सहायक शिक्षा निदेशक खेल परीक्षाओं की स्थिति को देख रहे थे। बता दें कि मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल की मानव विज्ञान व इंटरमीडिएट की संगीत गायन, वादन और नृत्यकला की परीक्षा थी। हरचरन दास कन्या इंटर कालेज के अलावा सहायक शिक्षा निदेशक खेल ने राजकीय कन्या इंटर कालेज और रामचंद इंटर कालेज परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण किया। इस दौरान किसी केंद्र पर उन्हें कोई खामी दिखाई नहीं दी। दोपहर को जब अलीगढ़ के लिए रवाना हो गए, तब कहीं जाकर अफसरों ने राहत की सांस ली। वहीं सहायक शिक्षा निदेशक खेल के आने की सूचना मिलने पर तमाम वित्त विहीन परीक्षा केंद्र संचालक परेशान रहे, क्योंकि उन्हें डर था कि कहीं दोपहर की पाली में वो छापामार कार्रवाई न कर जाए। लगातार नकल माफिया जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर फोन करके स्थिति का जायजा लेते रहे।

बता दें कि देहात क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर इमला और मोबाइल के जरिए नकल चल रही है। अवैध वसूली करने के भी कई मामले प्रकाश में आ चुके हैं। सुबह की पाली में संगीत गायन की परीक्षा में 47 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें दो अनुपस्थित रहे। संगीत वादन में 06 परीक्षार्थी पंजीकृत थे सभी उपस्थित रहे।

जेडी ने की छापेमारी

मंगलवार को जहां सहायक शिक्षा निदेशक खेल अमरेंद्र ¨सह शहर में छापेमारी कर रहे थे, वहीं अलीगढ़ मंडल के जेडी अहिवरन ¨सह सिकंदराराऊ क्षेत्र में छापेमारी कर रहे थे। उन्होंने खेमगढ़ी और विधैपुर स्थित कई परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी की। इस दौरान नकलची तो नहीं मिले, लेकिन जब तक जेडी चले नहीं गए, तब तक संचालकों में हड़कंप मचा रहा।

सीबीएसई बोर्ड से हुई

हाईस्कूल की परीक्षा

वहीं सीबीएसई बोर्ड में हाईस्कूल के परीक्षार्थियों विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। सिकंदराराऊ के अमोल चंद पब्लिक स्कूल के अलावा राजेन्द्र लोहिया, सेंट फ्रांसिस, एसएसडी कालेजों पर परीक्षा सम्पन्न हुई।

--------------------

जोनल मजिस्ट्रेट को

मिलीं एक सी कापियां

क्रासर-

सहपऊ व सादाबाद क्षेत्र में मिल रही हैं नकल की शिकायतें

संवाद सहयोगी, हाथरस : देहात क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर हाईटेक तरीके से नकल कराई जा रही है, जिसे पकड़ने में अफसर भी परेशान हो गए हैं। स्थिति यह है कि सहपऊ व सादाबाद क्षेत्र के केंद्रों पर तो जोनल मजिस्ट्रेट अपने सामने कापी सील करा रहे हैं। मंगलवार को सहपऊ क्षेत्र के दो परीक्षा केंद्रों पर जोनल मजिस्ट्रेट ने छापा मारा। वहां उन्हें नकल तो नहीं मिली, लेकिन तमाम परीक्षार्थियों की कापी पर एक से सवाल हल हो रहे थे।

नकल को रोकने में प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अफसर पूरी तरह विफल हो गए हैं। देहात क्षेत्रों के परीक्षा केद्रों पर जमकर नकल हो रही है। इमला और मोबाइल फोन के जरिए नकल हो रही है, लेकिन सचल दल के पहुंचने से पहले ही सब बंद करा दिया जाता है। पेपर शुरू होते ही उसे हल कराकर केंद्र पर मंगा लिया जाता है। उसके बाद बोल-बोलकर परीक्षार्थियों को सवालों के उत्तर लिखाए जाते हैं। ऐसे में सचल दल आदि छापा भी मारे तो उन्हें पर्ची आदि नहीं मिलती।

सहपऊ प्रतिनिधि के अनुसार मंगलवार दोपहर को रसायन विज्ञान की परीक्षा में सूचना मिलने पर जोनल मजिस्ट्रेट एसडीएम सादाबाद वैभव मिश्रा व सीओ सादाबाद नरेन्द्र देव सहपऊ ब्लाक के केंद्रों पर पहुंच गए। उन्होंने अपनी मौजूदगी में रनवीर ¨सह उ.मा. विद्यालय पर पूरे तीन घंटे बैठकर परीक्षा कराई। परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद वो वहां से कापी सील कराने के बाद आए। वहीं राम स्वरूप लौंगश्री देवी उमा विद्यालय सैदरिया पर नायब तहसीलदार देवेन्द्र यादव ने अपनी मौजूदगी में परीक्षा सम्पन्न कराई। रसायन विज्ञान की परीक्षा में 22326 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 3103 गैरहाजिर रहे। वहीं खाता तथा लेखाशास्त्र में 379 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 370 उपस्थित रहे। कृषि अर्थशास्त्र की परीक्षा में 92 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 89 उपस्थित रहे। दूसरी पाली में किसी भी केंद्र पर छात्र नकल करते नहीं पकड़े गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.