Move to Jagran APP

अपनों को बचाने में जुटी पुलिस

संवाद सहयोगी, हाथरस : चोरी के शक में दलित युवक को बेरहमी से पीटने के मामले में नया मोड़ सामने आया

By Edited By: Published: Sat, 29 Nov 2014 12:07 AM (IST)Updated: Sat, 29 Nov 2014 12:07 AM (IST)
अपनों को बचाने में जुटी पुलिस

संवाद सहयोगी, हाथरस : चोरी के शक में दलित युवक को बेरहमी से पीटने के मामले में नया मोड़ सामने आया है। युवक की मां ने पुलिस पर तहरीर बदलने का आरोप लगाया है। महिला का कहना है कि तीनों सिपाहियों को बचाने के लिए पुलिस ने तहरीर बदलकर हल्की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया। इस संबंध में युवक की मां ने एसपी से शिकायत की है।

loksabha election banner

24 नवंबर की रात कोतवाली सदर के तीन सिपाहियों ने दीपक पुत्र ओमप्रकाश निवासी चमन गली को बाइक चोरी के शक में उठाया। आरोप है कि सिपाहियों ने बाइक बरामदगी के लिए युवक को बेरहमी से पीटा। बुधवार को मामला तूल पकड़ने पर एसपी ने तीनों सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया तथा तीनों सिपाहियों के खिलाफ मारपीट व एससी-एसटी एक्ट में मुकदमा दर्ज हुआ। तीनों सिपाहियों का कुछ पता नहीं है। इधर युवक के परिजन व राजनीतिक पार्टी के लोग सिपाहियों पर लगी धाराओं से संतुष्ट नहीं हैं। दीपक की मां विमला देवी ने पुलिस पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि पुलिस ने तहरीर ही बदल दी है। जिस तहरीर पर मुकदमा दर्ज हुआ है, वह उनकी तहरीर नहीं है। एफआइआर की कापी हाथ में आने के बाद इसकी जानकारी हुई। विमला देवी का कहना है कि उन्होंने एसपी को एक पेज की तहरीर दी थी, जबकि दर्ज एफआइआर केवल सात लाइनों में सिमटी है। इसके अलावा तहरीर में युवक को कोतवाली सदर में लाने व पीटने की बात लिखी थी, जबकि एफआइआर में घटना स्थल को गुप्त रखा गया है।

विमला देवी का आरोप है कि तीनों सिपाही शराब के नशे में धुत थे। उसके बेटे को नंगा कर पानी डालकर बेल्ट व डंडों से पीटा गया। गुप्तांगों में मिर्च पाउडर डालने व पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने की बात भी तहरीर में कही गई थी। यह सब बातें एफआइआर में नदारद हैं। इस संबंध में युवक की मां ने शुक्रवार को एसपी से शिकायत की। शिकायती पत्र की प्रतिलिपि डीआइजी को भी भेजी गई है।

डीएम ने मांगी रिपोर्ट

दलित युवक के साथ मारपीट के मामले में डीएम शमीम अहमद ने सीएमएस डा. आइबी ¨सह से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने युवक को आई चोटों के बारे में पूछा है। जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। सीएमएस आइबी ¨सह ने युवक का मेडिकल करने वाले चिकित्सक डा. नवनीत अरोरा व अन्य चिकित्सकों को निर्देशित कर दिया है। इधर, पुलिस अधिकारियों ने अभी मेडिकल रिपोर्ट का संज्ञान नहीं लिया है।

----------------------

तो एसपी दफ्तर पर

करूंगी आत्मदाह

हाथरस : बेटे के साथ हुई द¨रदगी से मां आहत है। विमला देवी का कहना है कि दो वर्ष पहले भी उनके परिवार के साथ पुलिस ने ज्यादती की थी। पुलिस ने जबरन उसे बाइक चोर बना दिया था। उनका आरोप है कि किसी के इशारे पर पुलिस ने यह सब किया है। हिम्मत हार चुकी विमला देवी ने इंसाफ के लिए आत्मदाह की चेतावनी दी है। विमला देवी का कहना है कि पुलिस दिखावा कर रही है। मुकदमा दर्ज कर दिलासा देने का प्रयास किया, लेकिन बाद में पता चला कि तहरीर ही बदल दी गई। सिपाहियों को गिरफ्तार करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। बेटे के साथ द¨रदगी करने वाले आरोपियों को सजा मिलनी चाहिए। विमला देवी ने चेतावनी दी है कि यदि 48 घंटे के अंदर पुलिस उनकी सही तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को जेल नहीं भेजती है तो वे पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर आत्मदाह करेंगी। चेतावनी भरा पत्र युवक की मां ने एसपी को सौंपा है।

नेताओं के बोल

पीड़ित दलित युवक की मां के तहरीर देने के दौरान हम लोग एसपी आफिस पर मौजूद थे। पुलिस एफआइआर किसी और तहरीर पर दर्ज की है। पुलिस अधिकारी खुद आरोपी सिपाहियों को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। बसपा पीड़ित युवक को इंसाफ दिलाने के लिए हर संघर्ष करेगी।

दिनेश कुमार देशमुख, बसपा जिलाध्यक्ष।

---

दीपक के साथ जो हुआ वह गलत है तथा अमानवीयता की हद है। वह निर्दोष है तथा उसे षड्यंत्र के तहत पुलिस ने निशाना बनाया। पुलिस ने तहरीर बदलकर एफआइआर दर्ज की है, जो कि बर्दाश्त के बाहर है। इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों तक की जाएगी। समाजवादी पार्टी दीपक व उसके परिवार के साथ है।

मूलचंद्र निम, वरिष्ठ सपा नेता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.