Move to Jagran APP

हिमाचल से मिले तो सुधरे बिजली

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 01:29 AM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 01:29 AM (IST)
हिमाचल से मिले तो सुधरे बिजली

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिले के अफसरों का मानना है कि हिमाचल से मिलने वाली पांच सौ मेगावाट बिजली न मिल पाने और वहीं केंद्रीय पावर हाउसों से कम बिजली मिलने की वजह से दिक्कतें हो रही हैं। जल्द ही समस्याओं के खत्म हो जाने पर जिले के उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सप्लाई मुहैया कराई जाएगी।

loksabha election banner

पिछले कई दिनों से जिले में बिजली संकट को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। जगह-जगह बिजली सब स्टेशनों पर प्रदर्शन और उत्पात आदि हो रहे हैं जिससे विद्युत महकमे के अधिकारी व कर्मचारी भी सहमे हुए हैं।

बताते चलें कि शहर में आठ से दस घंटे की सप्लाई लोगों को मिल रही है। वहीं देहात क्षेत्रों में तीन से चार घंटे की सप्लाई लोगों को मिल रही है। वहीं लोकल फाल्टों के नाम पर भी कटौती हो रही है। अब जिले के विद्युत अधिकारियों के अपने नए तर्क हैं। उनकी मानें तो हिमाचल प्रदेश में नेशनल हाइड्रो पावर कारपोरेशन के पावर हाउस में पानी के संग सिल्ट आ गई है, जिससे दिक्कतें हो रही हैं। सूबे को पांच सौ मेगावाट बिजली नहीं मिल पा रही है। वही केंद्रीय पावर हाउसों से बिजली कम मिल रही है। कोयला भी पावर हाउसों में गीला पड़ा हुआ है। अफसरों ने अब लोगों से अपील की है कि इस परिस्थिति में अपना धैर्य न खोएं। जल्द ही बारिश आदि हो जाने पर सप्लाई पुन: बेहतर हो जाएगी। एक्सईएन शहर गुलाब सिंह की मानें तो सप्लाई को बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

---------------------

रीडिंग लेने के नाम

पर हो रही वसूली

क्रासर-

-एक्सईएन शहर के समक्ष की उपभोक्ता ने शिकायत

-फोन करके रीडिंग लेने वाली एजेंसी को लताड़ा

संवाद सहयोगी, हाथरस : विद्युत विभाग में प्राइवेट कर्मियों के स्तर से अवैध वसूली का खेल समाप्त नहीं किया जा रहा। लगातार उपभोक्ताओं संग वसूली आदि के प्रकरण सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को कमला बाजार के एक उपभोक्ता ने रीडिंग लेने के नाम पर पचास रुपये मांगने का आरोप प्राइवेट कर्मचारी पर लगाया। एक्सईएन शहर ने तत्काल रीडिंग लेने वाली एजेंसी संचालक को फोन करके उक्त कर्मचारी को फटकार लगाने के निर्देश दिए।

बिजली महकमे में भ्रष्टाचार की कोई सीमा नहीं है। कहीं संविदा कर्मचारी रिश्वत लेते हैं तो कहीं अवर अभियंता आदि पर आरोप लगते हैं। विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ऐसे कर्मचारियों पर कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। गत दिनों जहां एक्सईएन शहर गुलाब सिंह के समक्ष अवर अभियंता व टीजी टू पर आरोप लगाए गए, वहीं शुक्रवार को कमला बाजार में रहने वाले एक उपभोक्ता ने एक्सईएन के समक्ष शिकायत की। उपभोक्ता ने कहा कि रीडिंग लेने आने वाला कर्मचारी पचास रुपये मांगता है। रुपये न देने पर रीडिंग लेकर नहीं जाता, जिससे तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बिल निकलवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। पूरा प्रकरण संज्ञान में लेने के बाद एक्सईएन ने रीडिंग लेने वाली एजेंसी संचालक को फोन लगाकर उक्त कर्मचारी को फटकार लगाने के निर्देश दिए। वही उपभोक्ता का बिल बनवाने के निर्देश जारी किए।

-----------------

अब तीन साल पुराने

बकाएदार चिह्नित

क्रासर-

- एक्सईएन द्वितीय ने समस्त अवर अभियंताओं को दिया टारगेट

- पिछले तीन साल से बिल न देने वाले किए गए चिन्हित

हाथरस : अब लंबे समय से बिल अदायगी न करने वाले उपभोक्ताओं की शामत आने वाली है। ऐसे उपभोक्ताओं को चिह्नित किया जा रहा है। वहीं राजस्व वसूली के लिए सम्बधित जेई को सूची दी जा रही है।

बकाया वसूलने के लिए तमाम प्रयास पिछले काफी समय से किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी राजस्व वसूली शत प्रतिशत नही हो पा रही। ऐसी स्थिति में आला अधिकारियों की फटकार जिले के अफसरों को सहनी पड़ती है। बताते चलें कि तमाम ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्होंने पिछले तीन साल से बकाया बिल जमा नहीं किया है। ऐसे उपभोक्ता सांठगांठ करके कार्रवाई से बच जाते हैं। अफसर भी कभी कभार ही देहात क्षेत्रों में जाकर छापेमारी करते हैं। अब अफसरों ने अपने ही अवर अभियंताओं पर शिकंजा कस दिया है। अब तीन साल पुराने ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है, जिन्होंने बकाया बिल जमा करना जरूरी नहीं समझा। ऐसे पांच-पांच केस प्रत्येक अवर अभियंता को दिए जा रहे हैं ताकि उनसे लाखों कर बकाया राजस्व वसूल किया जाए। इस व्यवस्था के हो जाने से अवर अभियंताओं में हड़कंप मचा हुआ है। क्योंकि इससे उनका पूरा खेल खराब होता दिखाई दे रहा है।

आज बंद रहेगी बिजली

शनिवार को विजय नगर और पुराना मिल कंपाउंड में जर्जर तारों को बदला जाएगा। वहीं छोटे-छोटे ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इस दौरान सुबह ग्यारह से शाम पांच बजे तक सप्लाई बंद रहेगी। यह जानकारी अवर अभियंता आरसी शर्मा ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.