Move to Jagran APP

महासमर-बेखौफ होकर करें मतदान

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 05:41 PM (IST)
महासमर-बेखौफ होकर करें मतदान

संवाद सहयोगी, हाथरस : पोलिंग पार्टियों के साथ बुधवार को सुरक्षा बल भी मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। दोपहर तक फोर्स बिना किसी दिक्कत के रवाना हो गया। क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

prime article banner

लोकसभा चुनाव में गुरुवार को प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा। ईवीएम की सुरक्षा के लिए बुधवार को एमजी पालीटेक्निक ग्राउंड से सुरक्षा बल मतदान स्थलों के लिए रवाना हुआ। दोपहर तक लगभग सभी बूथों पर फोर्स पहुंच गई थी। रवानगी से एक दिन पहले हुई ब्रीफिंग में एसपी डीपी सिंह ने फोर्स को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए थे। प्रत्येक बूथ पर सीपीएमएफ के जवान तैनात रहेंगे। क्रिटिकल बूथों पर सीपीएमएफ के साथ पीएसी व इलाका पुलिस भी तैनात रहेगी। ऐसे बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं, जिन्हें मजिस्ट्रेटी पावर दी गई है। बूथ के भीतर व बाहर फोर्स तैनात की गई है, जिससे मतदाताओं को किसी तरह का भय न रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षा पर अधिक ध्यान दिया गया है।

चुनाव के दौरान क्षेत्र में थाना प्रभारियों व पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के मोबाइल काम करेंगे। अधिकारी मतदान के समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान केंद्रों का भ्रमण करेंगे। यही नहीं पैरा मिलिट्री फोर्स के अधिकारी भी अपनी गाड़ियों में भ्रमण पर रहेंगे। फोर्स रवानगी के दौरान एमजी पालीटेक्निक पहुंचे एसपी डीपी सिंह ने कहा कि मतदेय स्थल पैरा मिलिट्री फोर्स के कड़े सुरक्षा घेरे में रहेंगे। मतदान को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा। एसपी ने मतदाताओं से बेखौफ होकर मतदान में भागीदारी करने की अपील की।

200 मीटर पहले

रोके जाएंगे वाहन

भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान केंद्रों तक वाहन ले जाने की इजाजत दी है। मतदान प्रतिशत में इजाफा करने के लिए ऐसा किया गया है। आयोग की मंशा है कि लोग मतदान जरूर करें। मतदाताओं को राहत देने के साथ-साथ सुरक्षा की अनदेखी नहीं की गई है। इस दृष्टि से बूथ के 200 मीटर पहले ही वाहन रोक लिए जाएंगे। यहां से मतदाताओं को पैदल ही जाना पड़ेगा। प्रत्याशियों के वाहनों से मतदाताओं को ढोने पर प्रतिबंध रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.