Move to Jagran APP

कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए करें जागरूक

हरदोई, जागरण संवाददाता : एनआईसी के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित मिश्रा ने कहा कि आने वाला समय कै

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 05:33 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 05:33 PM (IST)
कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए करें जागरूक

हरदोई, जागरण संवाददाता : एनआईसी के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित मिश्रा ने कहा कि आने वाला समय कैशलेस ट्रांजेक्शन का है। इसके लिए सभी को जागरूक किया जाना है और सभी की आईडी होना जरूरी है। उन्होंने कहा ग्रामीणों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के संबंध में जनसेवा केंद्र संचालकों की अहम भूमिका है। वह अपने क्षेत्र के ग्रामीणों को कैशलेस के प्रति के जागरूक करें और आधार बेस्ड आईडी जेनरेट कराने के लिए प्रेरित करें।

loksabha election banner

कैशलेस ट्रांजेक्शन की जानकारी और ग्रामीणों को जागरूक किए जाने के लिए गुरुवार को रसखान प्रेक्षागृह में आयोजित जनसेवा केंद्र संचालकों के प्रशिक्षण में जिला सूचना व विज्ञान अधिकारी ने कहा वैसे तो भुगतान के कई तरीके हैं पर आनलाइन कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से पांच प्रकार बताए गए हैं। लोग इससे सुरक्षित और समय पर भुगतान सुनिश्चित कर सकेंगे। इस व्यवस्था में बैंक और बटुआ की भूमिका मोबाइल निभाने वाला है। केंद्र सरकार ने मेरा मोबाइल, मेरा बैंक, मेरा बटुआ का स्लोगन भी दिया है। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर देवेश ¨सह ने कहा संचालक अपने क्षेत्र के लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के संबंध में जानकारी देंगे। लोगों को मोबाइल से लेनदेन के तरीके समझाकर पंजीकरण का कार्य करेंगे। सीएससी जनसेवा केंद्र के स्टेट मैनेजर नीरज कुमार ने संचालकों से कहा कि वह अपना कार्य ईमानदारी से करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.