Move to Jagran APP

बच्चों को पिलाएं गुनगुना पानी

हरदोई, जागरण संवाददाता : सर्दी में बच्चों को ठंड से बचाएं, उनको ठंडा पानी न देकर गुनगुना दें। कोल्ड

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 07:07 PM (IST)
बच्चों को पिलाएं गुनगुना पानी

हरदोई, जागरण संवाददाता : सर्दी में बच्चों को ठंड से बचाएं, उनको ठंडा पानी न देकर गुनगुना दें। कोल्ड डायरिया से बचाने को साफ सफाई रखें। अधिक समय तक बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें। यह बातें बाल रोग विशेषज्ञ डा. अमरजीत ¨सह अजवानी ने बुधवार को जागरण प्रश्न प्रहर में पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कहीं। पेश हैं पूछे गए सवाल और उनके जवाब।

loksabha election banner

* सात साल के बेटे को लगातार जुकाम बना रहता है, इसके लिए क्या करें। राघव गुप्ता, बाजपुर नकटौरा

--बच्चे को अगर अधिक समय तक जुकाम रहता है तो उसको काली मिर्च, अदरख की चाय दें, उसको ठंड से बचाएं। फिर भी लाभ नहीं होता है तो उसकी जांच करा चिकित्सक से परामर्श लें।

*सर्दी में बच्चों को कोल्ड डायरिया हो रही है, इसके लिए क्या बचाव करें। उमेश पांडेय, गिप्सनगंज

--सर्दी में कोल्ड डायरिया का प्रकोप बढ़ जाता है। इसके लिए छोटे बच्चों को पूरे गर्म कपड़ें पहनाएं। साफ सफाई रखें। बच्चे को गुनगुना पानी दें।

*चार साल का बच्चा है उसको लगातार खांसी आ रही है, क्या करें। जयओम अवस्थी, उन्नाव रोड

--अगर बच्चे को लगातार खांसी आ रही है तो उसका एक्स-रे कराएं और अन्य जांचें करवाएं। उसको ठंडी चीजें न खाने दें और चिकित्सक से परामर्श लें।

*बच्चे को बुखार आ रहा है इसके लिए क्या किया जाए।

शोभित, गायत्री नगर

--अगर बच्चे को बुखार आ रहा है तो उसकी जांच कराएं। उसको ठंड में बाहर न निकलने दें। बच्चे को गर्म चीजें खाने को दें और चिकित्सक से परामर्श लें।

* मेरी पुत्री 12 साल की है उसको ठंड लग कर बुखार आ रहा है, इसके लिए क्या करें। संजय, अशराफ टोला

--अगर आपकी पुत्री को बुखार आ रहा है तो उसको चिकित्सक के पास ले जाएं। बच्चे को चावल आदि ठंडी चीजें न खाने दें। जिस कमरे में बच्ची है वहां साफ सफाई रखें और कमरे को गर्म करने की व्यवस्था करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.