Move to Jagran APP

शैक्षिक संस्थाओं में लगाए गए पौधे

हरदोई, जागरण संवाददाता : दैनिक जागरण की पौधरोपण की मुहिम में लोगों के जुड़ने से दिनों दिन धरती का आंच

By Edited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 08:14 PM (IST)
शैक्षिक संस्थाओं में लगाए गए पौधे

हरदोई, जागरण संवाददाता : दैनिक जागरण की पौधरोपण की मुहिम में लोगों के जुड़ने से दिनों दिन धरती का आंचल हरा भरा होता जा रहा है। शनिवार को पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से शैक्षिक संस्थाओं में पौधरोपण उत्सव मनाया गया। रोपित किए पौधों को पानी देने के लिए मेघ भी झमाझम बरसे। बरसात से हुए खुशनुमा माहौल में शिक्षक और विद्यार्थियों ने पौधरोपण किया।दैनिक जागरण के पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान ने जिले में मुहिम का रूप ले लिया है। जल सचेतक शिक्षक-शिक्षिकाओं, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, चिकित्सकों और अधिकारियों के जुड़ने का क्रम जारी है। शैक्षिक संस्थाओं में तो पौधरोपण कर उत्सव मनाने जैसा माहौल हो जाता है। शनिवार को मेघ के झमाझम बरसने से माहौल और खुशनुमा हो गया। हल्की फुहारों के बीच शिक्षक और विद्यार्थियों ने विद्यालयों के परिसरों को हरा भरा बनाने के लिए पौधे रोपित किए। शहर के विद्या देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्या विभा मिश्रा ने कहा पौधों का जीवन में बड़ा महत्व है। पौधों को रोपित करने के साथ ही इनकी देखभाल का भी संकल्प समाज के लोगों को लेना चाहिए।उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति की ओर से प्रति वर्ष कम से कम 5 पौधे जरूर रोपित किए जाएं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वह शिक्षा के साथ संस्कारवान बने। शिक्षिका गीता शुक्ला ने कहा कि विद्यालय परिसर में ही नहीं विद्यार्थी अपने-अपने घरों के आसपास खाली भूमि पर पौधरोपण कर इनकी देखभाल करें। यही पेड़ बनकर समाज को बिना भेदभाव के आक्सीजन के साथ ही लकड़ी, पत्ते आदि उपलब्ध कराते हैं। यहां पर विवेक वर्मा, अवनीश मिश्रा, सुनील कुमार, हीरा खान आदि मौजूद रहे।शाहाबाद में दैनिक जागरण की ओर से चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में बच्चों ने भी अपनी भागीदारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में शनिवार को कैरियर पब्लिक स्कूल इंग्लिश मीडियम के बच्चों ने स्कूल प्रांगण में पौधरोपण किया। विद्यालय के प्रबंधक डा. सलीम सिद्दीकी ने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए दैनिक जागरण की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए स्कूल में पौधरोपण कराया गया। बच्चों को बताया गया कि पौधे ही व्यक्ति का जीवन है। यदि पौधे जीवित नहीं रहेंगे तो व्यक्ति का जीवन सुरक्षित नहीं रहेगा। स्कूल की प्रधानाचार्या निकिता श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पौधे अवश्य लगाना चाहिए, क्योंकि वृक्ष हमें आक्सीजन देते हैं, जिससे हमारा जीवन सुरक्षित होता है। कहा कि पौधों से पृथ्वी हरी भरी रहती है और वायुमंडल शुद्ध रहता है तथा गर्मी में वृक्ष धूप से भी बचाते हैं।

loksabha election banner

पौधरोपण कर पुण्य स्मृति मनाई

कोथावां स्थित सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में विद्यालय के अध्यक्ष स्वर्गीय रामकुमार शुक्ला की पुण्य स्मृति में पौधरोपण किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य रामासरे शुक्ल की मौजूदगी में विवेक कुमार शुक्ल ने आम के पेड़ लगाएं, वहीं बेनीगंज सरस्वती शिशु मंदिर के प्रबंधक उमेश चंद्र श्रीवास्तव ने कई छायादार पौधे लगा कर पौधरोपण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.