Move to Jagran APP

खड़ीं दीवार, बस छत का इंतजार

हरदोई, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजना डा. राम मनोहर लोहिया समग्र विकास

By Edited By: Published: Sat, 23 Jul 2016 06:49 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jul 2016 06:49 PM (IST)
खड़ीं दीवार, बस छत का इंतजार

हरदोई, जागरण संवाददाता : मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजना डा. राम मनोहर लोहिया समग्र विकास योजना एवं लोहिया आवास योजना जिले में व्यवस्था के चलते दम तोड़ती नजर आ रही है। समग्र ग्रामों में निर्मित होने वाले लोहिया आवास योजना के पिछले साल के लाभार्थियों को अभी भी दूसरी किस्त की धनराशि का इंतजार है, जबकि मेघ बरस रहे हैं और आवास छत विहीन पड़े हुए हैं। ऐसे में लाभार्थियों के सामने घरेलू सामान से अधिक निर्माणधीन दीवारों को बचाने की ¨चता भी सताने लगी है।

loksabha election banner

समग्र ग्राम योजना में चयनित होने वाले ग्राम के ही ऐसे परिवारों को आवास के लिए चयनित किया जाता है, जिनके पास पक्के घर न हों। लोहिया आवास योजना में लाभार्थी को अन्य आवास योजना से अधिक 2 लाख 75 हजार रुपए की धनराशि दी जाती है। पहली किस्त की धनराशि के उपभोग और कराए गए निर्माण कार्य की फोटो भी अपलोड कराए जाने की व्यवस्था है। आवास योजना की दूसरी किस्त जारी करने से लेकर निर्माणाधीन आवास की फोटो अपलोड कराने की जिम्मेदारी खंड विकास अधिकारी को सौंपी गई है। पिछले वित्तीय वर्ष के अभी बिलग्राम के काईमऊ कुंवरियापुर में 11, अतर्छाखुर्द में 2, भरावन के पिपरी नारायणपुर में 18, नरोईया में 18, कोथावां के रायपुर में 15, हरपालपुर के ककरा में 12, बेंहदर के घुसपहा में 10, बकुई में 14, संडीला के मंडौली में 25 और तिलोइया खुर्द में 5 लाभार्थियों को अभी तक दूसरी किस्त नहीं मिल सकी है।

एक आवास के लिए 3.05 लाख : लोहिया आवास योजना के तहत एक आवास की लागत शासन की ओर से 3 लाख 5 हजार रुपये स्वीकृत है। इसमें से 30 हजार रुपए की शासन की सोलर पावर पैक की स्थापना के लिए कटौती कर ली जाती है। शेष बची 2 लाख 75 हजार की धनराशि को 1 लाख 37500 रुपए की दो बराबर किस्तों में लाभार्थियों को दिए जाने की व्यवस्था है। लाभार्थी को धनराशि हस्तांतरित किए जाने की जिम्मेदारी शासन ने बीडीओ को सौंपी है।

नहीं लग पाए सोलर पावर पैक : लोहिया आवास योजना में चयनित लाभार्थियों के वैसे तो आवास 31 मार्च तक ही पूरे हो जाने चाहिए थे। शासन की ओर से दूसरी किस्त के लिए बजट देर से जारी होने के चलते कुछ देरी हुई, रही सही कसर बीडीओ की ओर से दूसरी किस्त जानी में हो रही देरी से पूरी हो गई। आवासों का निर्माण पूरा न हो पाने से अभी तक सोलर पावर पैक की भी स्थापना भी नहीं हो सकी है।

----------

आवास निर्माण की नियमित समीक्षा की जा रही है। एमआइएस पर फोटो अपलोड न होने और लाभार्थियों को दूसरी किस्त जारी न किए जाने वाले विकास खंडों के बीडीओ को सभी औपचारिकताएं पूरी कराते हुए जल्द ही दूसरी किस्त जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

पीके यादव, पीडी डीआरडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.