Move to Jagran APP

चार सीटों पर सपा समर्थित हारे, हरपालपुर में बची लाज

हरदोई, जागरण संवाददाता : जनपद में पांच विकास खंडों में ब्लाक प्रमुख पद के लिए मतदान रविवार को हो

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 05:38 PM (IST)
चार सीटों पर सपा समर्थित हारे, हरपालपुर में बची लाज

हरदोई, जागरण संवाददाता : जनपद में पांच विकास खंडों में ब्लाक प्रमुख पद के लिए मतदान रविवार को हो गया। मतदान के बाद मतगणना हुई और परिणाम भी घोषित कर दिए गए। पांच में से चार विकास खंडों में सपा समर्थित प्रत्याशी चुनाव हार गए। वहीं दूसरी ओर सदर से भाजपा सांसद के भाई हरपालपुर विकास खंड में सपा समर्थित प्रत्याशी से चुनाव हार गए।

loksabha election banner

यूं तो जनपद में कुल 19 विकास खंड हैं, लेकिन इनमें से 14 विकास खंडों में ब्लाक प्रमुख पद पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया था। भरखनी, हरपालपुर, भरावन, कोथावां और संडीला में मतदान की स्थिति सामने आ गई थी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को दिन में 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान हुआ। मतदान के लिए क्षेत्र पंचायत सदस्य अपने-अपने प्रत्याशी के साथ समूह में वोट डालने के लिए ब्लाक मुख्यालयों पर पहुंचे। यहां एक-एक कर क्षेत्र पंचायत सदस्यों को वोट डालने के लिए मतदान कक्ष में जाने दिया गया। दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान का समय निर्धारित था, लेकिन इससे पहले ही मतदान हो चुका था। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक तीन बजे से मतगणना का कार्य शुरू हुआ और अगले आधे घंटे के अंदर ही सभी जगहों के परिणाम घोषित कर दिए गए।

भरावन : भरावन विकास खंड में सबसे नजदीकी मुकाबला हुआ। सपा की ओर से अधिकृत प्रत्याशी शिवदेवी ¨सह यादव चुनाव हार गईं। यहां सुमन दीक्षित ने उन्हें कांटे की टक्कर में चार वोटों से हरा दिया। यहां बता दें कि सपा ने क्षेत्रीय विधायक कुंवर महावीर ¨सह की आपत्ति के बाद भी शिवदेवी ¨सह यादव को टिकट दिया था। ऐसे में विधायक ने न तो उनका प्रचार किया और न ही विरोध। यह बात और है कि श्री ¨सह के अधिकतर समर्थक सुमन दीक्षित के पक्ष में लगे रहे। महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि क्षेत्रीय विधायक का आशीर्वाद सुमन के साथ होने की चर्चाओं के कारण सपा की अधिकृत प्रत्याशी को न सिर्फ पार्टी का बल्कि बसपा और भाजपा जैसे विरोधियों का भी सहारा मिल रहा था। यहां सुमन दीक्षित को 48 और शिवदेवी को 44 वोट मिले। एक वोट अवैध हो गया।

संडीला : संडीला विकास खंड में भी सपा के अधिकृत प्रत्याशी रफीक गाजी चुनाव हार गए। यहां समाजवादी पार्टी के ही वरिष्ठ नेता कुंवर वीरेंद्र ¨सह ने गाजी से मुकाबला किया और हरा दिया। रफीक गाजी को 45 वोट मिले, जबकि श्री ¨सह को 56 वोट प्राप्त हुए। एक मत अवैध घोषित कर दिया गया। दिलचस्प बात यह है कि श्री ¨सह ने नामांकन के दिन ही कहा था कि वे सपा के सच्चे सिपाही हैं और मुख्यमंत्री के निर्देश पर लड़ रहे हैं। श्री ¨सह पूर्व में भी संडीला के ब्लाक प्रमुख रह चुके हैं।

कोथावां : कोथावां विकास खंड में ब्लाक प्रमुख पद पर लगातार दूसरी बार निर्भय वर्मा चुनाव जीतने में सफल रहे। बसपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री रामपाल वर्मा के पुत्र निर्भय वर्मा को घेरने की कोशिश समाजवादी पार्टी ने की थी। सुमन लता को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन मुकाबला लगभग एकतरफा रहा। निर्भय वर्मा को 59 वोट मिले, जबकि सुमन लता को 27 वोट ही मिल पाए। दो वोट यहां भी अवैध घोषित कर दिए गए।

हरपालपुर : हरपालपुर विकास खंड का चुनाव बेहद अहम था। यहां भाजपा सांसद अंशुल वर्मा के बड़े भाई अजीत वर्मा चुनाव लड़ रहे थे। समाजवादी पार्टी ने पूर्व जिलाध्यक्ष पदमराग ¨सह यादव के समर्थक अशोक कुमार कठेरिया को प्रत्याशी बनाया था। श्री कठेरिया को 50 वोट मिले, जबकि अजीत वर्मा को 36 वोट ही हासिल हुए।

भरखनी : भरखनी विकास खंड में ब्लाक प्रमुख पद पर सपा की अधिकृत प्रत्याशी कंचन वर्मा हार गई। यहां मुकाबला भाजपा नेता माधवेंद्र ¨सह रानू समर्थित नीरजा कुमारी 66 वोट पाकर चुनाव जीत गई। सपा प्रत्याशी कंचन वर्मा को 34 वोट ही मिल सके, जबकि एक अन्य प्रत्याशी राजरानी को एक ही वोट मिला। एक वोट अवैध हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.