Move to Jagran APP

दूर होगी अनुदेशकों की कमी

हरदोई, जागरण संवाददाता : राज्य शिशिक्षु परिषद के अध्यक्ष व राज्यमंत्री नित्यानंद शर्मा ने गुरुवार क

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 07:45 PM (IST)
दूर होगी अनुदेशकों की कमी

हरदोई, जागरण संवाददाता : राज्य शिशिक्षु परिषद के अध्यक्ष व राज्यमंत्री नित्यानंद शर्मा ने गुरुवार को आईटीआई का औचक निरीक्षण किया। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों से जानकारी ली और अनुदेशकों से गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण देने की बात कही। वायर मैन, इलेक्टिशियन, टर्नर, शार्टहैंड की कक्षाओं में जाकर प्रशिक्षण के स्तर की जानकारी ली। टर्नर की कक्षा में उन्होंने टर्नर का अर्थ पूंछा तो कई ट्रेनीज इस का अर्थ नहीं बता सके। इसी प्रकार आशुलिपि की कक्षा में उन्होंने इसके बारे में जानकारी चाही तो अधिकांश प्रशिक्षणार्थी नहीं बता पाए। इस पर उन्होंने अनुदेशकों को निर्देश दिया कि स्वयं जानकारी करके आएं व प्रशिक्षिणार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण जानकारी दें। इस मौके पर उन्होंने मशीनों की भी स्थिति देखी। वहीं निरीक्षण के बाद वार्ता में श्री शर्मा ने कहा कि सरकार आईटीआई के विकास के लिए गंभीर है। उसी क्रम वह पूरे प्रदेश का निरीक्षण कर रहे हैं। जिसमें अनुदेशकों की कमी की बात सामने आ रही है। अनुदेशको की भर्ती शीघ्र की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2500 अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया शुरु की जा चुकी है। इस संबंध में एक रिट याचिका उच्च न्यायालय में लंबित है। इसका निस्तारण होते ही नियुक्त प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी । कहा कि यदि इसके माध्यम से भी अनुदेशकों की कमी दूर न हो पाई तो आउट सो¨सग के माध्यम से अनुदेशको की नियुक्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने व्यासायिक शिक्षा को चौपट कर दिया था। स्थानांतरण के माध्यम से इसे वसूली का अड्डा बना दिया गया था।पचास लाख बच्चों को सरकारी, गैर सरकारी संस्थानों में दिया जाएगा प्रशिक्षण

loksabha election banner

राज्यमंत्री ने बताया कि मुख्य मंत्री के आदेश पर इस वर्ष 50 हजार बच्चों को आईटीआई के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाकर हाईटेक किया जाएगा। जो आईटीआई कर लिए हैं। उन्हें सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान इनको 6000 रुपये स्टाईपेंड भी दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.