Move to Jagran APP

परीक्षा केंद्र बनवाने को लगने लगा जुगाड़

हरदोई, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की सुगबुगाहट से परीक्षा केंद्र बनवान

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 05:37 PM (IST)
परीक्षा केंद्र बनवाने को लगने लगा जुगाड़

हरदोई, जागरण संवाददाता : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की सुगबुगाहट से परीक्षा केंद्र बनवाने के लिए अभी से लोगों ने जुगाड़ लगानी शुरू कर दी है। हालांकि अभी परिषद की ओर से ही पिछली परीक्षा के डिबार विद्यालयों की सूची ही जारी नहीं की गई है। ऐसे में सभी विद्यालयों के संचालकों को अभी आश्वासन ही दिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा मंत्री की ओर से परिषद की हाईस्कूल और इंटर की कक्षाएं सीबीएसई की तर्ज पर संचालित कराने की घोषणा के बाद से बोर्ड की परीक्षा को मार्च में कराने के लिए विभाग ने अभी से तैयारी शुरू करा दी है। बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया जाता है। परीक्षा केंद्र बनाए जाने के लिए परिषद ने सभी विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों के परीक्षण की व्यवस्था दी है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के साथ ही संचालकों ने विद्यालयों के परीक्षा केंद्र बनवाए जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जुगाड़ लगानी शुरू कर दी है। वहीं पिछली बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी के लिए चिह्नित किए गए परीक्षा केंद्रों को इस बार परीक्षा केंद्र बनाए जाने के लिए परिषद की ओर से अभी तक डिबार विद्यालयों की सूची ही नही जारी की गई है। डिबार विद्यालयों की सूची न जारी होने से अभी विद्यालयों के संबंध विभाग में ही स्थिति स्पष्ट नहीं है।

जिला विद्यालय निरीक्षक जेपी मिश्रा का कहना है कि परिषद के मानकों में आने वाले विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। जिले में बोर्ड परीक्षा वर्ष 2015 में 1,54,870 परीक्षार्थियों ने भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है। परीक्षा सुचारू और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं जुटाई जाएगी। गत वर्ष जिले में 318 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.