Move to Jagran APP

आनलाइन आवेदन न करने वाले 251 स्कूलों की मान्यता पर खतरा

By Edited By: Published: Sun, 21 Sep 2014 01:11 AM (IST)Updated: Sun, 21 Sep 2014 01:11 AM (IST)
आनलाइन आवेदन न करने वाले 251 स्कूलों की मान्यता पर खतरा

हरदोई, जागरण संवाददाता : कक्षा नौ व 10 की छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन की स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है। आलम यह है कि जिले के 251 विद्यालयों ने अभी तक एक भी विद्यार्थी का आनलाइन आवेदन छात्रवृत्ति के लिए नहीं किया है। शुक्रवार को हुई समीक्षा के बाद डीएम के निर्देश पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने एक भी आवेदन न करने वाले विद्यालयों के विरुद्ध मान्यता प्रत्याहरण करने की कार्रवाई किए जाने के निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

कक्षा नौ व 10 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 720 रुपये प्रति शिक्षा सत्र के हिसाब से छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाती है। गत शैक्षिक सत्र से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया आनलाइन कर दी गई थी। चालू शिक्षा सत्र में भी छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन किए जाने के निर्देश हैं। 30 सितंबर आवेदन की अंतिम तिथि है। आनलाइन आवेदन के लिए समाज कल्याण विभाग के दिशा निर्देशन में जिला विद्यालय निरीक्षक और सभी विद्यालयों के प्रबंधकों, प्रधानाचार्यो को जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए कई बार कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है। बावजूद इसके जिले में छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा है।

शुक्रवार को जिला समाज कल्याण अधिकारी एसएस श्रीवास्तव ने जिला विद्यालय निरीक्षक जेपी मिश्रा के साथ मिल कर आवेदनों की समीक्षा की थी। श्री श्रीवास्तव की मानें तो इस दौरान पता चला कि 251 विद्यालयों ने अब तक एक भी आवेदन आनलाइन नहीं किया है। उन्होंने बताया कि डीएम रमेश मिश्र को पूरे मामले से अवगत करा दिया गया है। समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि एक भी आवेदन आनलाइन न करने वाले विद्यालयों के विरुद्ध मान्यता वापस लेने की कार्रवाई की जाएगी।

यह है आनलाइन आवेदन का हाल : जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री श्रीवास्तव की मानें तो गत शैक्षिक सत्र में अनुसूचित जाति के 10,600 आवेदनों के सापेक्ष इस बार अब तक 2668 आवेदन ही हुए हैं। इसी तरह सामान्य वर्ग में गत वर्ष 6709 आवेदन हुए थे और इसके सापेक्ष इस बार 839 आवेदन हो पाए हैं। पिछड़ा वर्ग में गत वर्ष 20,488 आवेदन हुए थे, लेकिन इस बार अभी तक महज 2739 आवेदन ही भरे जा सके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.