Move to Jagran APP

छुटभैयों की कद बढ़ाऊ राजनीति से हो रहे हैं दंगे: आइजी

हापुड़ : पुलिस महानिरीक्षक अलोक शर्मा ने कहा कि प्रदेश में स्थानीय नेताओं की अपना कद बढ़ाने की राजनीत

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 12:26 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 12:26 AM (IST)
छुटभैयों की कद बढ़ाऊ राजनीति से हो रहे हैं दंगे: आइजी

हापुड़ : पुलिस महानिरीक्षक अलोक शर्मा ने कहा कि प्रदेश में स्थानीय नेताओं की अपना कद बढ़ाने की राजनीति के चलते अधिकांश छोटे मोटे मामले भी सांप्रदायिक रंग ले रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिये पुलिस ऐसे लोगों को चिह्नित करने का कार्य कर रही है। जल्दी ही इसके परिणाम सामने आने लगेंगे।

loksabha election banner

वह यहां जनता दल एस के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव और प्रवक्ता कुंवर दानिश अली द्वारा आयोजित रोजा इफ्तयार पार्टी में शामिल होने आए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अमन शांति के लिये पुलिस योजनागत तरीके से कार्य कर रही है। जनपद मुख्यालयों और संवेदनशील कस्बों में पुलिस मोबाइल टीम बनाई गई हैं। जिनका प्रभारी सीओ या निरीक्षक को बनाया गया है। वह छोटी से छोटी सूचना पर या कोई भी घटना होने पर त्वरित कार्यवाही करने के साथ ही लोगों में विश्वास पैदा करने का कार्य करेगी। इसके अलावा लोगों को मैसेज दिया जा रहा है कि कोई भी घटना होने पर उसका प्रति उत्तर देने के स्थान पर पहले पुलिस को सूचित करे। जिससे कार्यवाही हो सके। उन्होंने कहा कि दंगा फैला कर अपनी राजनीति चमका रहे लोगों के खिलाफ अब सख्त कार्यवाही होगी। ऐसे लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी। वहीं उन्होंने सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिये जनता से चुने जाने वाले विशेष पुलिस अधिकारी की भूमिका को महत्वपूर्ण मानते हुये कहा कि समय समय पर ऐसे व्यवस्था का लाभ मिलता है। इस समय भी इस व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि आने वाले पंचायत चुनाव को लेकर भी व्यापक तैयारी की गई है। डीएसपी स्तर के अधिकारी प्रत्येक दिन दो से तीन गांवों में बैठक कर स्थानीय मुद्दों और चुनाव में संलिप्त लोगों और प्रत्याशियों के आचार व्यवहार का डाटा एकत्र करेंगे। उसके आधार पर आवश्यक कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

इस अवसर पर डीएम अजय यादव, एसपी शिव हरि मीणा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.