Move to Jagran APP

'सबके लिए ंआवास' में सब का सपना होगा पूरा

हमीरपुर जागरण संवाददाता: अपना आवास होने का सपना सभी का होता है, इसमें अब केंद्र सरकार की ओर से लागू

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 01:01 AM (IST)
'सबके लिए ंआवास' में सब का सपना होगा पूरा

हमीरपुर जागरण संवाददाता: अपना आवास होने का सपना सभी का होता है, इसमें अब केंद्र सरकार की ओर से लागू की गई योजना में यह सपना पूरा होगा। वार्षिक आय की सीमा का निर्धारण करते हुए योजना में पात्रों को शामिल किया जाएगा। योजना में आवेदन आनलाइन भी हो सकेंगे।

prime article banner

जिला नगरीय विकास अभिकरण के तहत केंद्र सरकारी की ओर से प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लागू की गई है। इसमें सबके लिए आवास का प्रावधान किया गया है। इस योजना में ईडब्लूएस कैटेगरी (वार्षिक आय तीन लाख रुपये) एवं एलआईजी कैटेगरी (वार्षिक आय छह लाख रुपया) के लाभार्थी इस योजना में पात्र होंगे। इस योजना में ईडब्लूएस कैटेगरी के लाभार्थी को 21 से 30 वर्ग मीटर के आवास निर्माण अथवा विस्तार के लिए 2 लाख 50 हजार रुपये तक का अनुदान एवं एलआईजी कैटेगरी के लिए लाभार्थी के लिए छह लाख रुपया तक का ऋण मकान निर्माण हेतु 6.5 फीसद ब्याज सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके आवेदन पत्र डूडा हमीरपुर अथवा सभी नगर पालिका परिषद नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी से प्राप्त व जमा कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों के नाम कांसीराम आवास आवंटित हैं अथवा आसरा योजना के सूची में नाम है वह लाभार्थी इसके लिए पात्र नहीं होंगे। इस योजना के अन्तर्गत पूरे देश में कहीं भी लाभार्थी का पक्का मकान नहीं होना चाहिए। इस योजना के आवेदन पत्र आनलाइन सूडा के वेबसाइड पर भरे जा सकते हैं। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड एवं भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र अनिवार्य हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 9 सितंबर तय की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.