Move to Jagran APP

289 बूथों पर डाले जायेंगे वोट

हमीरपुर, जागरण संवाददाता: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंगलवार 289 बूथों पर वोट डाले

By Edited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 06:01 PM (IST)
289 बूथों पर डाले जायेंगे वोट

हमीरपुर, जागरण संवाददाता: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंगलवार 289 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। दोनों ब्लाकों में दो सुपर जोनल मजिस्ट्रेट पल-पल की खबर लेते रहेंगे। दूसरे चरण में भी प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए पूरी ताकत लगाएं हुए है। खाकी ने भी पूरी तरह से कमर कस ली है। सोमवार की शाम को ही कर्मचारी अपने-अपने बूथों पर पहुंच गए थे। अति संवेदनशील बूथों पर पीएसी भी तैनात रहेगी। इसके साथ ही अति संवेदनशीन प्लस बूथों की प्रशासन वीडियो ग्राफी कराएगी।

loksabha election banner

दूसरे चरण के लिए सरीला व गोहाण्ड ब्लाक में जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान की पल-पल की रिपोर्ट के लिए दोनो ब्लाकों में नौ सेक्टर मजिस्ट्रेट, दो जोनल मजिस्ट्रेट व दो सुपर जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए है। मतदान शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली है। पुलिस के जवान देर शाम ही मतदान केंद्र पहुंच कर केंद्र को अपने कब्जे में ले लिया। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जनपद को बाहर से पचास सिपाही व एक सेक्शन पीएसी भी उपलब्ध कराई गई है। होमगार्ड व पीआरडी के जवानों को भी लगाया गया है। मतदान के दौरान मोबाइल पुलिस पूरी तरह से सक्रिय रहेगी। हर पांच मिनट में मोबाइल पुलिस बूथों का निरीक्षण करती रहेगी। दूसरे चरण में जनपद के आठ थाना क्षेत्रों के अंतर्गत चुनाव संपन्न होगा। जिसके लिए सभी थाना क्षेत्रों को अतिरिक्त पुलिस दे दी गई है। जहां पर एक केंद्र में तीन व उससे अधिक बूथ है वहां पर एक दरोगा को लगाया गया है।

दूसरे चारण में लगेगी इतनी पुलिस

. एक अपर एसपी

. दो सीओ

. आठ थानाध्यक्ष

. दो इंस्पेक्टर

. 110 दरोगा

. 370 सिपाही

. 500 होमगार्ड

. 100 पीआरडी जवान

. 500 चौकीदार

. एक सेक्शन पीएसी

1276 कर्मचारी कराएंगे चुनाव

दूसरे चरण का मतदान आज सरीला व मुस्करा ब्लाक में होना है। जिला पंचायत की चार व क्षेत्र पंचायत की 106 सीटों के लिए वोटर अपने वोट का प्रयोग करेंगे। मतदान के लिए सरीला में 144 बूथ बनाएं गए है। इसी तरह गोहाण्ड में 145 बूथ में वोट डाले जाएंगे। जिसके लिए 289 पोलिंग पार्टियां बनाई गई है। एक बूथ में एक पीठाशीन अधिकारी व उसके साथ तीन कर्मचारी लगाए गए है। दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल 1276 कर्मचारियों को लगाया गया है। जिसमें 1156 कर्मचारी मतदान कराएंगे। तीस अतिरिक्त पार्टियां बनाई गई है। जिसमें 120 कर्मचारी लगाए गए है।

.....

सौ मीटर दूर लगेंगे प्रत्याशियों के बस्ते

अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि मतदान बूथ के सौ मीटर के आस पास वोटर, बूथ कर्मचारी, सुरक्षाकर्मी व प्रत्याशियों के एजेंट के अलावा वहां पर कोई नहीं रहेगा। प्रत्याशियों के बस्ते बूथ से सौ मीटर की दूरी पर लगाए जाएंगे। अगर कोई नियमों को तोड़ता मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

.......

''प्रथम चरण की तरह ही दूसरे चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है, कही पर भी किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा रही है, अति संवेदनशील प्लस बूथों पर पल-पल नजर रखने के लिए वीडियो ग्राफी कराई जाएगी।'' बृजेश कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक हमीरपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.