Move to Jagran APP

अतिक्रमण से गायब हुए फुटपाथ

इंगोहटा, (हमीरपुर) संवाद सूत्र: फुटपाथ और सड़क में अतिक्रमण से आदमी तो क्या जानवर तक नहीं निकल पाते

By Edited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 05:31 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 05:31 PM (IST)
अतिक्रमण से गायब हुए फुटपाथ

इंगोहटा, (हमीरपुर) संवाद सूत्र: फुटपाथ और सड़क में अतिक्रमण से आदमी तो क्या जानवर तक नहीं निकल पाते हैं। घंटो जाम लगा रहता है। छोटे वाहन चालकों को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

ग्राम इंगोहटा बस स्टाप छानी मार्ग और गांव के अंदर जाने वाली मुख्य सड़क में दुकानदार तो फुटपाथ में बढ़ाकर दुकानें लगाते ही हैं। इसके अलावा फुटपाथ के दोनों ओर सबसे अधिक तिपहिया वाहन पूरी सड़क में कब्जा कर खड़ी कर देते हैं। दिन भर सड़क में टेंपों का कब्जा रहता है। इस सड़क से गांव के कृषक यदि अपने वाहन टै्रक्टर निकालते हैं तो टेंपों के अतिक्रमण में घंटों फंसे रहते हैं। जानवर भी सुबह-शाम खेतों में चरने के लिए निकलते हैं तो उन्हें चरवाहों को अपने जानवर बस स्टाप के बाहर खेतों से निकालते हैं। या फिर फुटपाथ के कब्जों में घंटों इंतजार के बाद निकाल पाते हैं। कभी-कभी तो जानवर वाहनों में टकरा कर घायल हो जाते हैं। आए दिन ऐसी घटनाएं होनी तो आम बात हो गई है। फुटपाथ के कब्जे से सबसे अधिक इस बड़ी आबादी वाले गांव के किसानों को होती है। यहीं एक मुख्य रास्ता है। जहां से पूरे गांव का आवागमन रहता है। इसी सड़क से दो दर्जन गांव के यात्री अपने निजी वाहन एवं डग्गामार वाहनों से बैठकर अपनी यात्रा करते हैं।

- हम सभी किसानों एवं ग्रामवासियों को आगे होकर इस फुटपाथ में कब्जा जमाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ आवाज उठाएंगे। ताकि फुटपाथ से कब्जा हट जाए और हमारे लिए निकलने का रास्ता साफ हो सके। - जयकिशोर, इंगोहटा।

- गांव के अंदर सीसी रोड़ों के किनारे फुटपाथों में गांव वाले जानवर बांध कर अपने-अपने दरवाजे में कब्जा कर लिया है। जहां पर वाहन निकालने व रात के समय में ही बैठकर कब्जा जमा लेते हैं।

- लक्ष्मीकांत, इंगोहटा।

-बस स्टाप होकर गुजरने वाले छात्र-छात्राओं को सड़क के अगल-बगल तिपहिया वाहनों का कब्जा होने से निकले में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ता। कुछ चालक तो इन छात्राओं के आगे-पीछे जानबूझ कर अपने वाहन चलाते हैं। पुलिस बैठे मूक दर्शक बनी रहती है। - नरेंद्र साहू, इंगोहटा।

सड़क के दोनों ओर बड़े गहरे गड्डे होने के कारण फुटपाथ में ही दुकानें व तिपहिया वाहन कब्जा जमाए रहते हैं। इसे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बीडी प्रजापति, इंगोहटा।

-बरसात में जानवर तो पूरी सड़क में गोबर और मूत्र से पाट देते हैं। जिससे बरसात में लोगों को पैदल चलना दूभर हो जाता है। फुटपाथ खाली न होने की वजह से और दिक्कत होती है। शीलू यादव, इंगोहटा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.