Move to Jagran APP

DM ने सौंपी गोरखपुर हादसे की रिपोर्ट, जानिए- कौन-कौन ठहराए गए जिम्मेदार

कहा गया है कि अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित होने के पीछे सबसे ज्यादा लापरवाही आरके मिश्रा की ओर से हुई है।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 10:14 AM (IST)
DM ने सौंपी गोरखपुर हादसे की रिपोर्ट, जानिए- कौन-कौन ठहराए गए जिम्मेदार
DM ने सौंपी गोरखपुर हादसे की रिपोर्ट, जानिए- कौन-कौन ठहराए गए जिम्मेदार

गोरखपुर (जेएनएन)। गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में हुए हादसे में डीएम को जांच कर रिपोर्ट देने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जो आ गई है। जांच रिपोर्ट में बीआरडी कॉलेज के प्रिंसिपल आरके मिश्रा को मुख्य आरोपी ठहराया गया है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित होने के पीछे सबसे ज्यादा लापरवाही आरके मिश्रा की ओर से हुई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वित्तीय गड़बड़ी के चलते अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हुई। इस ओर भी इशारा किया गया है कि अस्पताल में ऑक्सीजन की खरीद में कमीशनखोरी हो रही थी।

एनीसथीसिया के विभागाध्यक्ष भी जिम्मेदार

डीएम की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि एनीसथीसिया विभाग के एचओडी और ऑक्सीजन सप्लाई प्रभारी डॉक्टर सतीश ने ड्यूटी निभाने में लापरवाही बरती। इन दोनों की जिम्मेदारी बनती है कि वे इस बात की जानकारी रखें कि अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित न हो पाए। साथ ही ये भी जिम्मेदारी बनती है कि वे ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी की बकाया भुगतान के लिए संबंधित विभाग को संपर्क करते, लेकिन इन्होंने ऐसा नहीं किया।

पुष्पा सेल्स भी दोषी
जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि पुष्पा सेल्स ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी है। मेडिकल से जुड़े लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि जीवन रक्षक गैस की सप्लाई नहीं बंद कर सकते हैं। पुष्पा सेल्स बकाया भुगतान के लिए दूसरे तरीके अपना सकती थी, लेकिन वह जीवन रक्षक गैस की सप्लाई बंद करना गलत है।

यह भी पढ़ें: एकेटीयू के निलंबित रजिस्ट्रार यूएस तोमर को राज्य सरकार ने किया बर्खास्त

डॉक्टर कफील खान को क्लीन चिट
डीएम की जांच रिपोर्ट में बाल रोग विभाग के प्रमुख डॉक्टर कफील खान को लगभग क्लीनचिट दी गई है। जबकि सरकार ने कार्रवाई करते हुए डॉक्टर कफील खान पर कोई गंभीर आरोप नहीं लगाए हैं। डीएम की जांच रिपोर्ट में इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की सिफारिश की गई है।

यह भी पढ़ें: हां, देश का मुस्लिम समाज भयभीत है: शिवपाल यादव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.