Move to Jagran APP

सुरेश प्रभु ने रवाना की देश की पहली 'हमसफर' ट्रेन

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग से झंडी दिखाकर हमसफर ट्रेन को रवाना किया गोरखपुर में सांसद योगी आदित्य नाथ व पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव मिश्र मौजूद थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 11:32 AM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2016 05:25 PM (IST)
सुरेश प्रभु ने रवाना की देश की पहली 'हमसफर' ट्रेन
सुरेश प्रभु ने रवाना की देश की पहली 'हमसफर' ट्रेन

गोरखपुर (जेएनएन)। देश की पहली वातानुकूलित 'हमसफर' ट्रेन को आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल के विकास के लिए सबका सहयोग बेहद जरूरी है।सुरक्षा और यात्री सुविधा हमारी शीर्ष प्राथमिकता में हैं। इस मौके पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर स्थानीय सांसद योगी आदित्यनाथ ने भी ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

loksabha election banner

आज गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर आयोजित उद्घाटन समारोह में सांसद योगी आदित्य नाथ के साथ पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव मिश्र अन्य लोग मौजूद थे। हरी झंडी मिलने के बाद हमसफर ट्रेन 02597 नंबर से स्पेशल के रूप में बढऩी होकर आनंद विहार के लिए रवाना हो गई। अब 19 दिसंबर से आनंद विहार से तथा 20 दिसंबर से गोरखपुर से इस ट्रेन का नियमित संचालन शुरू हो जाएगा। गोरखपुर से आनंदविहार के बीच चलने वाली 12595/12596 और 12571/12572 नंबर की हमसफर ट्रेन के साथ ही रेल मंत्री ने गोरखपुर मे प्लेटफार्म नंबर नौ पर नवनिर्मित स्वचालित सीढिय़ों (एस्केलेटर) का भी लोकार्पण किया।

एक नहीं दो हमसफर

दिल्ली में रेलमंत्री ने महत्वाकांक्षी ट्रेन की रेक का निरीक्षण कर लिया। यह रेक गोरखपुर के लिए रवाना हो चुकी है। यह ट्रेन गोरखपुर व आनंदविहार (दिल्ली) के बीच सप्ताह में तीन दिन चलाई जाएगी। खास बात यह है कि 12595 नंबर की हमसफर ट्रेन हर सप्ताह मंगलवार व गुरुवार को गोरखपुर-बस्ती-गोंडा-लखनऊ-कानपुर के रास्ते चलाई जाएगी। जबकि, 12571 नंबर की ट्रेन रविवार को गोरखपुर-बढऩी-गोंडा-लखनऊ-कानुपरके रास्ते चलेगी।

यह भी पढ़ें- 'हमसफर एक्सप्रेस' के किराये में हो सकती है बढ़ोत्तरी, दिसंबर से शुरु होगी ट्रेन

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार 12595 नंबर की ट्रेन निर्धारित तिथियों में गोरखपुर से रात आठ बजे से चलकर दूसरे दिन सुबह 8.50 बजे आनंदविहार पहुंचेगी। वहीं 12571 नंबर की ट्रेन निर्धारित तिथि को गोरखपुर से शाम सात बजे से चलकर दूसरे दिन सुबह 8.50 बजे आनंदविहार पहुंचेगी। ट्रेन में वातानुकूलित थ्री टियर श्रेणी के 18 कोच लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने किया चार नई श्रेणी की ट्रेनों का एलान, जल्द होगी शुरूआत

हमसफर की विशेषताएं

- पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर 160 किमी की रफ्तार से दौड़ सकती है ट्रेन।

- सभी कोच में एवीएम से मिलेगी चाय-काफी और सूप।

- प्रत्येक बर्थ के साथ मोबाइल व लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट अटैच।

- जीपीएस आधारित यात्री सूचना तंत्र, सीसीटीवी कैमरे व बायोटॉयलेट।

- डिस्प्ले बोर्ड पर यात्रियों को मिल जाएगी अगले स्टेशन की सूचना।

- दृष्टिबाधित यात्रियों को ब्रेल लिपि में दी जाएंगी आवश्यक जानकारियां।

यह भी पढ़ें- इंदौर से लखनऊ,पटना होते हुए गुवाहाटी तक चलेगी 'थ्री इन वन' ट्रेन

पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर लगेगा किराया

अति आधुनिक बोगियों वाली आरामदायक हमसफर ट्रेन का किराया पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर लगेगा। गोरखपुर से दिल्ली के बीच यात्रियों को न्यूनतम 1240 और अधिकतम 1790 रुपये किराया देना पड़ेगा। सामान्य एक्सप्रेस के एसी थर्ड से हमसफर का मूल किराया (बेस फेयर) 1.15 गुना अधिक होगा। यानी 960 की जगह 1104 रुपये मूल किराया होगा, जिसमें अतिरिक्त चार्ज 134 रुपये जुड़ जाएगा। मूल किराया 1238 को पांच के गुणांक में 1240 रुपये निर्धारित होगा।

यह भी पढ़ें- इस समय की 5 बड़ी खबरें

प्रथम 50 फीसद टिकटों की बुकिंग में मूल व अतिरिक्त किराया जोड़ते हुए 1240 रुपये लगेगा। 50 से 60 फीसद के बीच टिकटों की बुकिंग में 1350 रुपये, 60 से 70 फीसद के बीच टिकटों की बुकिंग में 1460 रुपये, 70 से 80 फीसद के बीच टिकटों की बुकिंग में 15070 रुपये, 80 से 90 फीसद के बीच टिकटों की बुकिंग में 1680 रुपये तथा 90 से 100 फीसद के बीच टिकटों की बुकिंग में 1790 रुपये किराया देना होगा। यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक करा सकेंगे। जितनी बर्थ होगी, उसका 10 फीसद तत्काल कोटा के लिए आरक्षित रहेगा। इसमें 50 फीसद बर्थ का किराया सामान्य ट्रेन से 15 फीसद अधिक होगा। शेष बर्थ पर प्रत्येक 10 फीसद के बाद 10 फीसद किराया बढ़ता जाएगा।

Photos: जल्द शुरू होगी हमसफर एक्सप्रेस, आधुनिक सुविधाओं से होगी लैस

सामान्य एक्सप्रेस की तरह लगेगा बच्चों का किराया

हमसफर ट्रेन में भी सामान्य एक्सप्रेस की तरह बच्चों का किराया लगेगा। पूरा किराया देने पर ही बर्थ मिलेगी। रेलकर्मियों के लिए इस ट्रेन में राजधानी एक्सप्रेस के नियम लागू होंगे। सेना के जवान वारंट एक्सचेंज करा सकते हैं। यदि चार्ट बनने के बाद भी बर्थ खाली रह जाती हैं, तो करंट काउंटर से टिकट प्राप्त किया जा सकता है। चार्ट पर भी अंतिम बुक टिकट का किराया अंकित होगा। ट्रेन में टिकट परीक्षक इस किराये में 10 फीसद छूट देकर टिकट बना सकेंगे। इस महत्वाकांक्षी ट्रेन में भी टिकट रिफंड के सामान्य नियम ही लागू होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.