Move to Jagran APP

इंसेफलाइटिस मिटाने के अभियान में पूरे पूर्वांचल में एक साथ उतरे सरकार के मंत्री

मंत्री जयप्रकाश ने सिद्दार्थनगर, मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने देवरिया, मंत्री सुरेश राणा ने संत कबीरनगर में इसेफलाइटिस से बचाव की कमान संभाली।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 07:18 PM (IST)
इंसेफलाइटिस मिटाने के अभियान में पूरे पूर्वांचल में एक साथ उतरे सरकार के मंत्री
इंसेफलाइटिस मिटाने के अभियान में पूरे पूर्वांचल में एक साथ उतरे सरकार के मंत्री

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब इंसेफलाइटिस मिटाने का संकल्प लेकर लेकर तो पूरे पूर्वांचल में यूपी सरकार के मंत्रियों का अमला उनके इस अभियान में साथ हो लिया। मंत्री जयप्रकाश ने सिद्दार्थनगर, मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने देवरिया, मंत्री सुरेश राणा ने संत कबीरनगर, मंत्री स्वाती सिंह और मंत्री राजेश अग्रवाल ने लखनऊ में जापानी इंसेफलाइटिस से बचाव की कमान संभाली। इस अभियान का श्रीगणेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वयं कुशीनगर से टीकाकरण की शुरुआत की। इसी तरह पूरे के पूरे बीमारी प्रभावित इलाके में इस महामारी से बचाव के लिए अभियान शुरू किया गया।

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें-इंसेफलाइटिस मिटाने को योगी सरकार का अभियान

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में चलाए गए प्रतिरक्षण अभियान में 38 जिलों के 90 लाख बच्चों का टीकाकरण जाना है। विशेष अभियान 11 जून तक चलेगा। इसके लिए टीमें गठित कर दी गई है। एक टीम को एक दिन में 300 बच्चों का ही प्रतिरक्षण करना है। रविवार एवं सामान्य टीकाकरण के दिन बुधवार व शनिवार को अभियान ठप रहेगा। उम्मीद है कि अभियान से इंसेफलाइटिस से होने वाली मौतों में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें:  पक्षकार चाहेंगे तो अयोध्या मामले में हस्तक्षेप करेगी सरकार : योगी

सिद्धार्थनगर में अबकारी मंत्री जय प्रताप

इंसेफलाइटिस से बचाव के लिए 1-15 वर्ष तक के बच्‍चों को लगने वाले टीकारण के विशेष अभियान का शुभारंभ सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय स्थित प्राथमिक विद्यालय बेलसड़ में प्रदेश के आबकारी एवं मद्यनिषेध मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा क‍ि मस्तिष्क ज्वर व नवकी बीमारी से हर वर्ष भारी संख्‍या में मासूमों की मौत हो रही है। प्रदेश सरकार ने सूबे के 38 जिलों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस टीका से निश्चय ही मौताें में कमी आएगी। सीएमओ डा राजेन्द्र कपूर ने बताया क‍ि जिले की आबादी में 8.24 लाख बच्‍चे 1-15 आयु वर्ग के है। पूर्व में चलाए गए प्रतिरक्षण अभियान में 6;4 लाख का टीकाकरण किया गया है। विशेष अभियान 11 जून तक चलेगा। इसके लिए 150 टीमों का गठन किया गया है। 

यह भी पढ़ें: तारीख के पलटते पन्नों में बिकराल होती सहारनपुर की हिंसा

सूर्य प्रताप शाही ने देवरिया में फीता काटा

देवरिया में पथरदेवा ब्लाक के मुसहर बस्ती मलवाबर में आज कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जेई टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत गांव में लगे कैंप का फीता काट कर उदघाटन किया। उन्‍होंने कहा कि यह अभियान प्रदेश स्तरीय है। इस अभियान से इंसेफलाइटिस पर लगाम लगेगा। पूर्वांचल के जिले इंसेफलाइटिस से प्रभावित हैं। हर साल इससे तमाम मासूमों की असमय मौत हो जाती है। सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। इस अवसर पर राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद और क्षेत्रीय विधायक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: धोखा देकर तीसरी शादी करने आए दूल्हे को देख दुल्हन ने लौटा दी बरात

संतकबीर नगर में सुरेश राणा 

मंत्री सुरेश राणा ने आज संतकबीर नगर जनपद के खलीलाबाद स्थित डाक बगले में आयोजित टीकाकारण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य को लेकर काफी गंभीर है। इसी के तहत टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। उनके साथ तीनों विधायक, डीएम मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा भी उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.