Move to Jagran APP

गणेश के शहीद होने की सूचना पर रो पड़ा संतकबीर नगर

मेहदावल थाना क्षेत्र के ग्राम घूरापाली गांव में सोमवार की सुबह करीब छह बजे गणेश शंकर यादव के शहीद होने की सूचना मिलते ही परिवार के लोग फूट फूटकर रोने लगे।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2016 04:34 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2016 05:40 PM (IST)
गणेश के शहीद होने की सूचना पर रो पड़ा संतकबीर नगर

गोरखपुर(जेएनएन)। संतकबीर नगर जनपद के मेहदावल थाना क्षेत्र के ग्राम घूरापाली गांव में सोमवार की सुबह करीब छह बजे गणेश शंकर यादव के शहीद होने की सूचना मिलते ही परिवार के लोग फूट फूटकर रोने लगे। उसके बाद पूरा गांव उमड़ पड़ा। गणेश के व्यवहार को याद करते हुए पूरे गांव के लोग रो रहे थे। महिला, पुरुष, बच्चे और बुजुर्ग सभी की आखों से आंसू बह रहे थे। कुछ देर बाद पत्नी और बच्चे भी पहुंच गए।

loksabha election banner

उड़ी हमला: शहीदों के शोक संतप्त परिवार की मांग ‘आतंकियों को कड़ी सजा दे सरकार’

पत्नी तो रोने के बाद बेहोश हो गई। बच्चे कभी अपनी मां को देखते तो कभी पापा-पापा कहकर रोने लगते। चारो तरफ सिर्फ रोने की आवाज आ रही थी। उसी में कोई कह रहा था कि सरकार को चाहिए कि अब पाकिस्तान पर सीधी कार्रवाई करे। तो कोई कह रहा था कि हमारे जवान मारे जा रहे हैं, अब बर्दाश्त करने की जरूरत नहीं है। फिलहाल सभी लोग शहीद के शव का इंतजार कर रहे हैं।

गणेश शंकर यादव के साथ कश्मीर में यूपी के चार जवान शहीद

शहीद का परिवार बच्चों को पढ़ाने के लिए गोरखपुर जनपद के पीपीगंज कस्बे में वार्ड नंबर 6 शक्ति नगर मे किराये के मकान में रह रहा था। पत्नी गुडिय़ा, दो पुत्री 10 वर्षीय अमृता यादव, चार वर्षीय खुशी, और बेटा सात वर्षीय आकृत यादव पिछले तीन वर्ष से पीपीगंज में रह रहे थे। मकान के बगल में भारद्वाज पब्लिक स्कूल मे तीनों बच्चे पढ़ रहे थे। सोमवार की सुबह घूरापाली के प्रधान ने फोन करके पड़ोसियों को गणेश शंकर यादव के शहीद होने की जानकारी देते हुए पत्नी और बच्चों को गांव भेजने का अनुरोध किया।

कश्मीर: उड़ी के आर्मी हैडक्वार्टर पर हुए हमले में 20 जवान शहीद

उसके बाद पीपीगंज के तमाम लोगों के साथ नगर पंचायत अध्यक्ष रमाशंकर मद्धेशिया ने उनकी पत्नी को इसकी जानकारी दी। सूचना मिलते ही पत्नी दहाड़ मारकर रोने लगी। रोते हुए वह बच्चों को लेने के लिए स्कूल पहुंची तो वहां भी माहौल गमगीन हो गया। उसके बाद शोक सभा कर स्कूल बंद कर दिया गया। उसके बाद पत्नी और बच्चों को नगर पंचायत अध्यक्ष के सहयोग से संतकबीर जनपद के घूरापाली गांव भेजवाया गया।

जम्मू कश्मीर में शहीद हुए जवान की अस्थियां हरिद्वार में विसर्जित

काफी मिलनसार थे गणेश शंकर यादव
पीपीगंज में लोगों ने बताया कि मृतक सैनिक गणेश शंकर यादव काफी मिलनसार थे। जब छुट्टी पर आते थे तो पूरे मोहल्ले मे सबसे मिलते थे और कुशल क्षेम पूछते थे। अक्सर वह चर्चा करते थे कि छोटी बहन की शादी तय कर दी है। शादी के बाद मकान बनवाएंगे। मोहल्ले के लोगों ने रोते हुए कहा कि लेकिन भगवान को मंजूर नही था।
शहीद के परिजनों को 20 लाख दिए जाने की घोषणा
शहीद गणेश शंकर यादव के परिजनों को प्रदेश द्वारा 20 लाख रुपये की राहत राशि दिए जाने की घोषणा की गई है। जिलाधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि यह घोषणा मुख्यमंत्री ने की है। शहीद के भाई राजेंद्र यादव ने मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता के रूप में 50 लाख रुपये व बच्चों को सैनिक स्कूल में दाखिला दिलाये जाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.