Move to Jagran APP

मीडिया से सकारात्मक भूमिका की अपेक्षा : योगी

गोरखपुर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपनी भूमिका की वजह से ही मीडिया को लोकतंत्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 02:21 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 02:21 AM (IST)
मीडिया से सकारात्मक भूमिका की अपेक्षा : योगी
मीडिया से सकारात्मक भूमिका की अपेक्षा : योगी

गोरखपुर

loksabha election banner

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपनी भूमिका की वजह से ही मीडिया को लोकतंत्र के चौथे खंभे की मान्यता मिली है। यह उसकी विश्वसनीयता का परिणाम था, लेकिन वर्तमान समय में मीडिया के सामने विश्वसनीयता बनाए रखने का संकट है। इस चुनौती से कई और संस्थाएं जूझ रही हैं। सकारात्मक भूमिका से ही मीडिया की विश्वसनीयता कायम रह सकती है।

दो दिन के गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने शनिवार को गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेस क्लब के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं। गोरखपुर में रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आने वाले लोगों की भावनाओं से यहां की पत्रकारिता को जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि इसकी उन्नति के लिए मीडिया ने पूर्व में जो सार्थक अभियान चलाया है, उसे भूला नहीं जा सकता। वर्ष 1977 से लेकर 1998 तक इंसेफेलाइटिस से मासूमों की मौतें हो रही थीं लेकिन इस बीमारी के बारे में दिल्ली तक किसी को जानकारी नहीं थी। मेडिकल कालेज में पहुंचे तो वहां की तस्वीर देखकर हम दंग रह गए। हमने प्रयास किया। मीडिया ने इसको लेकर अभियान शुरू किया। वर्ष 2000 आते-आते केंद्र सरकार तक इस समस्या को पहुंचा दिया। प्रदेश के 34 जिलों में इस बीमारी का असर है लेकिन यहां की मीडिया के अभियान का ही नतीजा है कि बीआरडी मेडिकल कालेज में इसके इलाज की सबसे बेहतर सुविधा है। गोरखपुर में एम्स की स्थापना और खाद कारखाने को दोबारा चालू कराने में भी उन्होंने मीडिया की भूमिका को अहम बताया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में अच्छी-बुरी दोनों तरह की घटनाएं होती हैं। अच्छे काम को ही प्रोत्साहित करना मीडिया की जिम्मेदारी है। माफिया को हीरो के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जा सकता। ऐसा करने से नई पीढ़ी पर बुरा असर पड़ता है। अच्छे काम के लिए मेहनत करनी पड़ती है। माफिया को मीडिया में हीरो बनाने पर नई पीढ़ी उनकी ही राह पर चलने के लिए प्रेरित होती है। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रदेश सरकार अपराध, अपराधी और माफिया से सख्ती से निपटने की रणनीति पर काम कर रही है। माफिया कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसे बक्शा नहीं जाएगा।

इस मौके पर उन्होंने शहर को एक प्रेक्षगृह देने तथा उसी के एक हिस्से में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया सेंटर बनवाने की घोषणा की। गांव, गरीब और किसान के लिए प्रदेश और केंद्र की सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। पिछले सरकारों में टूटी सड़कें, असुरक्षा का माहौल और बिजली की कटौती इस प्रदेश की पहचान बन गई थी। कर्ज से डूबे किसान खुदकुशी करने के कगार पर पहुंच गए थे। हमारी सरकार ने सभी जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली देने का फैसला लिया है। तहसील मुख्यालयों और गांवों को भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। किसानों को स्वावलंबी बनाने की योजना पर काम चल रहा है। किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज भी माफ कर दिया गया। पिछले साल की तुलना में इस साल तीन गुना अधिक गेहूं खरीदा गया है। चीनी मिलों को पूर्ववर्ती सरकारों ने बेच दिया था। गन्ना किसान बेहाल थे। हमने कड़े निर्णय लिए। 120 दिन के अंदर गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने का निर्देश दिया। इसी का परिणाम है कि अब तक 55 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है। 15 जून तक प्रदेश की सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया गया है। युवाओं का पलायन रोकने के लिए हर साल पांच नई चीनी मिलें लगाई जाएंगी। विकास की इस प्रक्रिया को गतिशील बनाए रखने में मीडिया की सकारात्मक भूमिका महत्वपूर्ण है।

इससे पहले योगी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। गोरखपुर जर्नलिस्ट्स प्रेस क्लब के अध्यक्ष मारकंडेय मणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष धर्मेद्र नारायण दुबे, मंत्री महेश्वर मिश्र, संयुक्त मंत्री धनेश, पुस्तकालय मंत्री महेंद्र गौड़ और कार्यकारिणी के सदस्यों तथा पत्रकारों ने बुके देकर और माल्यार्पण कर योगी का स्वागत किया। मंच पर सभी प्रमुख अखबारों के स्थानीय संपादक भी मौजूद थे। संचालन सर्वेश दुबे ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.