Move to Jagran APP

आनलाइन उपभोक्ताओं को भी ¨हदी में उपलब्ध कराएं सेवा

गोरखपुर : आज सूचना तकनीक के क्षेत्र में ¨हदी प्रयोग का समावेश हुआ है। सभी अनुभाग अपने क्षेत्र से संब

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 02:05 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 02:05 AM (IST)
आनलाइन उपभोक्ताओं को भी ¨हदी में उपलब्ध कराएं सेवा
आनलाइन उपभोक्ताओं को भी ¨हदी में उपलब्ध कराएं सेवा

गोरखपुर : आज सूचना तकनीक के क्षेत्र में ¨हदी प्रयोग का समावेश हुआ है। सभी अनुभाग अपने क्षेत्र से संबंधित अद्यतन सूचनाएं विभाग के वेब पेज पर द्विभाषी रूप में अपलोड कराएं ताकि अन्य उपयोगकर्ता इंटरनेट के माध्यम से हमारे विभाग में होने वाले कार्यो की जानकारी प्राप्त कर सके। कंप्यूटर कार्य करने वाले सभी अधिकारी एवं कर्मचारी ¨हदी यूनिकोड के माध्यम से ¨हदी में कार्य करें।

loksabha election banner

यह बात पूर्वोत्तर रेलवे के प्रबंध विभाग की राजभाषा समीक्षा बैठक में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक पीएन राय ने किया। सोमवार को हुई बैठक में राजभाषा ¨हदी में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रबंध विभाग के 20 कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए राय ने कहा कि राजभाषा प्रगति संबंधी समीक्षा बैठक में सभी अपने-अपने कार्य क्षेत्र का आंकलन करें और जहां कहीं भी अंग्रेजी में कार्य शेष हो उन्हें चिह्नित कर ¨हदी में करने का प्रयास करें। उप महाप्रबधंक (सामान्य) राजेश ने पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुए प्रबंध विभाग में राजभाषा प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए लिए गए निर्णय से उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अवगत कराया। तिवारी ने विभाग के सभी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा ¨हदी यूनिकोड में कार्य करने, कंप्यूटर पर रेमिंगटन की-बोर्ड का स्टीकर लगाने, ¨हदी कार्यशाला के आयोजन तथा राजभाषा समीक्षा बैठक के समय से आयोजन के लिए चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.