Move to Jagran APP

याद की गई भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु की शहादत

गोरखपुर : आजादी के नायक भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का शहादत दिवस गुरुवार को शहर के विभिन्न स्थान

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 01:56 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 01:56 AM (IST)
याद की गई भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु की शहादत
याद की गई भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु की शहादत

गोरखपुर :

loksabha election banner

आजादी के नायक भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु का शहादत दिवस गुरुवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर श्रद्धा और समर्पण के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठियों में तीनों वीर सेनानियों के व्यक्तित्व व कृतित्व को शिद्दत से याद किया गया और उनके बताए आदर्शो पर चलने का संकल्प लिया गया।

पं.रामप्रसाद बिस्मिल क्रांति विचार मंच की ओर से यांत्रिक कारखाना पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य द्वार पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मंच के अध्यक्ष शंभू नाथ सिंह ने कहा कि भारत माता के तीनों वीर सपूतों को रहती दुनिया तक याद किया जाता रहेगा। कर्मचारी नेता संजय तिवारी तीनों शहीदों के जीवन-वृत्त की विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर एसएन चतुर्वेदी, राघवेंद्र मिश्रा, संजू पांडेय, अभिमन्यु उपाध्याय, मोहम्मद रफीक, चंद्रशेखर, पन्ने लाल, संजय मालवीय, विनय श्रीवास्तव, ओंकार सिंह, रामआसरे यादव आदि मौजूद रहे। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर विद्यार्थियों ने शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि प्रस्तुत की और यह संकल्प लिया कि राष्ट्र के लिए हर युवा बलिदान को तैयार रहेगा। संकल्प लेने वालों में छात्रनेता पुनीत कुमार तिवारी, शिवेंद्र पांडेय, सर्वेश तिवारी, सनी चन्द, शशांक, विवेक चौधरी, रूदल यादव आदि शामिल रहे। शास्त्रीनगर में आयोजित शहादत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष चंद्र अकेला ने कहा कि भारतीय क्रांति के महानायक कभी मर नहीं सकते, अपने कृतित्व से युगों-युगों तक हमारे बीच मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का संचालन आशीष प्रिय गुप्त ने किया। कार्यक्रम को मोहम्मद कलीम, चंदन प्रिय अग्रहरी, अरशद खान, सुनील कुमार श्रीवास्तव, शेषनाथ पांडेय, मोहम्मद कलीम खान आदि ने भी संबोधित किया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ई की ओर से पार्टी कार्यालय पुर्दिलपुर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष जेमिनी पांडेय, मारकंडेय सिंह, दिलीप कुमार निषाद, बाल मुकुंद चतुर्वेदी, विकास द्विवेदी, नासिर मुन्ना, हरिशंकर त्रिपाठी, प्रहलाद कुशवाहा आदि मौजूद रहे। एसपीपीडी स्कूल और उत्तर प्रदेश युवा कल्याण संगठन की ओर से जटेपुर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा. अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को देशवासी कभी भुला नहीं सकते क्योंकि इससे ही आजादी की राह निकली। कार्यक्रम को मोहम्मद शोएब अहमद, नितिन, अजय शंकर, मनीष चन्द्र श्रीवास्तव, दर्शवीर सिंह विंद्रा आदि ने भी संबोधित किया।

----------

पैदल मार्च कर दिया क्रांतिकारियों का संदेश

गोरखपुर : दिशा छात्र संगठन व नौजवान भारत सभा ने भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू के शहादत दिवस के अवसर पर जाफरा बाजार, इलाहीबाग, रमदतपुर व आसपास के इलाकों में पैदल मार्च कर सभा की व पर्चा बाटा। पैदल मार्च के दौरान इलाहीबाग में सभा को सम्बोधित करते हुये दिशा छात्र संगठन के अंगद ने कहा कि भगत सिंह मात्र अंग्रेजों को देश से भगाना नहीं चाहते थे। वह ऐसा समाज भी बनाना चाहते थे जहा एक व्यक्ति का दूसरे के द्वारा व एक देश का दूसरे देश के द्वारा शोषण असम्भव हो जाये। इस अवसर पर अंगद, मनोरमा, माया, विकास, प्रतिभा, नेहा, दीपक, मुकेश, सर्वेश, निशा, आदित्य आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सर्वहितकारी व्यापार मंडल की ओर से नीना थापा बाजार झरना टोला में गुरुवार को पैदल मार्च निकाला गया। टोला से निकला यह मार्च जीआरडी गेट, कूड़ाघाट चौराहा होते हुए गुरुंग चौराहा पहुंचा, जहां सभा आयोजित कर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर अध्यक्ष रामनाथ निषाद, प्रेमनाथ निषाद, दिलीप कुमार निषाद, संदीप यादव, राकेश यादव, मोनू निषाद, शेरू निषाद, रामचंद्र, रामशरण आदि मौजूद रहे। यूथ यूटिल वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से सुबह पहले बेतियाहाता चौराहे पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया और फिर शाम को कैंडल मार्च निकाला गया। यह मार्च घंटा चौराहे से शुरू होकर लालडिग्गी पार्क पर आकर समाप्त हुआ। इस दौरान रत्‍‌नेश कुमार तिवारी, गोविंद जायसवाल, देवा जायसवाल, कृष्णा सर्राफ, रमन सिंह, आशीष मगहिया, शैलेंद्र कुमार, दिव्य प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

----------

भगत सिंह के नाम पर हो जैविक अनुसंधान केंद्र

गोरखपुर : सांसद शरद त्रिपाठी ने गुरुवार को शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के शहादत दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उन्होंने लोकसभा क्षेत्र में निष्प्रयोज्य हो चुके जैविक अनुसंधान केंद्र को फिर से शुरू करने और उसका नाम भगत सिंह के नाम पर रखने की मांग उठाई। सांसद ने कहा कि देश की आज़ादी के लिए ऐसे रणबाकुरों का समर्पण नई पीढ़ी को हमेशा ऊर्जा देता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.