Move to Jagran APP

दहेज के लिए विवाहिता को जलाकर मार डाला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर सिकरीगंज के रमदत्तपुर टोला हरिजनपुर निवासी श्रवण चौहान की पत्‍‌नी सुमन चौ

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 01:20 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 01:20 AM (IST)
दहेज के लिए विवाहिता  को जलाकर मार डाला

जागरण संवाददाता, गोरखपुर

loksabha election banner

सिकरीगंज के रमदत्तपुर टोला हरिजनपुर निवासी श्रवण चौहान की पत्‍‌नी सुमन चौहान (23) की मंगलवार की शाम को जलने से मौत हो गई। पति सहित ससुराल के सारे लोग घर छोड़कर फरार हैं। मृतका की मां ने पति, सास, ससुर और गांव के पूर्व प्रधान के खिलाफ दहेज के लिए उसकी हत्या करने का मुकदमा दर्ज कराया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

सिकरीगंज संवाददाता से मिली खबर के अनुसार बेलघाट थाना क्षेत्र के बेलनापुर, शाहपुर निवासी बालेंद्र चौहान की बेटी सुमन की श्रवण के साथ दो साल पहले शादी हुई थी। सुमन की मां के अनुसार शादी के कुछ दिन बाद से ही ससुराल के लोग एक लाख रुपया और बाइक के लिए उसका उत्पीड़न शुरू कर दिए। इस बीच वह एक बच्चे की मां भी बन गई। उसका बेटा इस समय आठ माह का है। आरोप है कि मांग पूरी न होने पर ससुराल वालों ने तीन माह पहले मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया था। मायके पहुंचने के बाद ससुराल वालें के खिलाफ उसने पुलिस को तहरीर दी। पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलाया। ससुराल वालों के साथ पंचायत में हरिजनपुर के पूर्व ग्राम प्रधान रामवृक्ष यादव भी थाने में पहुंचे थे। सुमन के मायके वालों को उन्होंने विश्वास दिलाया कि अब उसका उत्पीड़न नहीं होगा। इसके बाद दोनों पक्षों में समझौता हो गया और सुमन दोबारा अपनी ससुराल पहुंच गई। उसकी मां के अनुसार सुमन ने मंगलवार को मायके फोन कर बताया कि उसे मारापीटा जा रहा है। इस पर उसकी मां ने पूर्व प्रधान को फोन कर सुमन को मायके पहुंचाने को कहा। पूर्व प्रधान ने बुधवार को उसे अपनी गाड़ी से मायके भेजने का वादा किया। इसी बीच रात में आठ बजे के आसपास सुमन के ससुराल ने किसी ने उसकी मां को फोन कर बताया कि उनकी बेटी को जलाकर मार डाला गया है। सुमन की मां, पुलिस के साथ मौके पर पहुंची तो घर में उसकी जली हुई लाश पड़ी हुई थी। उसके आठ माह के बच्चे के साथ ससुराल के लोग घर से गायब थे। शुरुआती छानबीन के आधार पर सिकरीगंज थानेदार ने भी विवाहिता को जलाकर मारे जाने की पुष्टि की है। सुमन की मां की तहरीर पर पति श्रवण, ससुर अमरनाथ, मां इंद्रावती व पूर्व प्रधान रामवृक्ष के खिलाफ उत्पीड़न, दहेज के लिए हत्या करने और दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.