Move to Jagran APP

जागरण के अभियान से जुड़े सांसद, मेयर

गोरखपुर : परंपरागत जल स्रोतों को संरक्षित करने के लिए चलाए जा रहे जागरण के अभियान का प्रभाव आम जन तक

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 01:35 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 01:35 AM (IST)
जागरण के अभियान से जुड़े सांसद, मेयर

गोरखपुर : परंपरागत जल स्रोतों को संरक्षित करने के लिए चलाए जा रहे जागरण के अभियान का प्रभाव आम जन तक तो पहुंच ही रहा है, मेयर, सांसद, ब्लाक प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधि भी अभियान से लगातार जुड़ रहे हैं। अभियान की सराहना कर रहे हैं और मौके पर पहुंचकर ताल पोखरों के जीर्णोद्धार में हाथ बंटा रहे हैं। जागरण के अभियान 'तलाश तालाबों की' के तहत गांव से लेकर शहर तक गोद लिए गए पोखरों पर जीर्णोद्धार, सुंदरीकरण का कार्य मंगलवार को भी जारी रहा। मेयर सूर्यकुंड पोखरे पर पहुंची तो सांसद कमलेश पासवान, ब्लाक प्रमुख डा. विमलेश पासवान बांसगांव के भैरोपुर नेवास में पहुंचकर पोखरे के सुंदरीकरण का संकल्प लिया। ब्लाक प्रमुख जागरण के गोद लेने का मकसद नागरिकों को परंपरागत जल स्रोतों का महत्व बताना है, उनके संरक्षण के लिए प्रेरित करना है। उधर जिलाधिकारी ओएन सिंह ने उपजिलाधिकारियों को एक बार फिर निर्देश दिया है कि तालाब-पोखरों के संरक्षण कार्य में तेजी से जुट जाएं। उन्होंने कहा कि जागरण की यह पहल निश्चित ही सराहनीय है।

loksabha election banner

---------

महापौर ने उठायी कुदाल तो आम नागरिक भी जुटे पोखरे की सफाई में

महानगर में जागरण के गोद लिए पौराणिक महत्व के सूर्यकुंड पोखरे पर तो मंगलवार को उल्लास का माहौल था। जागरण के अभियान में शामिल होने काफी संख्या में नागरिक जुटे। इनमें महिलाएं व युवतियां भी शामिल थीं। महापौर डा. सत्या पांडेय सुंदरीकरण कार्य की शुरुआत करने पहुंची। उन्होंने जागरण परिवार, सूर्यकुंड धाम विकास समिति के सदस्यों, गणमान्य नागरिकों व पार्षदों के साथ पोखरे के सुंदरीकरण कराने का संकल्प लिया। इसके बाद महापौर ने चरणबद्ध सफाई और सुंदरीकरण कार्य की घोषणा करते हुए कुदाल उठाया तो सफाई कर्मी व अन्य नागरिक भी इस कार्य में जुट गए। फिर क्या था पहले दिन पोखरे की सीढि़यों पर उगे घास-फूस की पूरी तरह सफाई हो गई। इस कार्य में पार्षद जुबेर अहमद, राजेश जायसवाल, श्रवण पटेल, रामपाल यादव, प्रसिद्ध लोक गायक मनोज मिहिर आदि ने भी सहयोग किया।

----

लोगों में दिखा उत्साह

पोखरे की साफ-सफाई को लेकर सूर्यकुंड धाम विकास समिति के अरविंद चौरसिया, संतोष मणि त्रिपाठी, स्वामी नाथ चौरसिया, सुरेंद्र तिवारी, डा. सभापति सिंह, एके सिंह, कुंवरजी चौरसिया, मारकंडेय राय, उमाशंकर तिवारी, प्रणय मोदनवाल, धीरेंद्र प्रताप, सन्नी श्याम किशुन, निधि राजन, योगेंद्र प्रताप, विष्णु मोहन श्रीवास्तव, प्रहलाद खरे, विशाल गुप्ता, अंकुर खन्ना, आगोश श्रीवास्तव, विश्वनाथ शुक्ला समेत बड़ी संख्या में मौजूद लोगों में भारी उत्साह दिखा। संरक्षक अरविंद चौरसिया ने कहा कि जागरण की यह पहल स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज की जाएगी।

---

महिलाएं व युवतियां भी आई आगे

पोखरे की सफाई के लिए क्षेत्र की लड़कियों, महिलाओं ने भी कदम से कदम मिलाया। रीना जायसवाल, गायत्री तिवारी, सूर्य प्रिया तिवारी, अनुपमा श्रीवास्तव, विभा श्रीवास्तव, सुमन भट्ट, खुशबू कसौधन, मोनिका गुप्ता, शालू, अंशिका, एकता राय, अलका गोस्वामी, पूर्व पार्षद पूनम चौरसिया, अंकिता समेत अनेक हाथ सफाई को बढ़े। सभी ने संकल्प लिया कि पोखरे को सुरक्षित रखने के लिए वे पोखरे में न तो पूजा सामग्री डालेंगी और न ही दूसरों को ऐसा करने देंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.