Move to Jagran APP

एसएसबी की भर्ती में धराया एक और अभ्यर्थी

गोरखपुर : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की भर्ती में चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान जालसाजी के आरोप में मंगल

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 01:27 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 01:27 AM (IST)
एसएसबी की भर्ती में धराया एक और अभ्यर्थी

गोरखपुर : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की भर्ती में चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान जालसाजी के आरोप में मंगलवार को एक और अभ्यर्थी पकड़ा गया। कमांडेंट पी.बेहरा तहरीर पर चिलुआताल पुलिस ने उसके खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज किया है। 14 मई से शुरू होकर 5 जून तक चलने वाले इस परीक्षण में मंगलवार तक एक दलाल और ग्यारह अभ्यर्थी पकड़े जा चुके हैं।

loksabha election banner

चिलुआताल संवाददाता के अनुसार पकड़े गए आरोपी की पहचान श्यामदेउरवा, महराजगंज के सुहवल गांव निवासी मंजेश के रूप में हुई है। छानबीन में पता चला कि चिकित्सकीय परीक्षण के लिए आए मंजेश की जगह लिखित परीक्षा में कोई और शामिल हुआ था। लिखित परीक्षा के समय दर्ज अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर जांच में पटना के किसी व्यक्ति का निकला। मंजेश को पुलिस के सिपुर्द कर दिया गया। एसएसबी के गोरखपुर स्थित सेक्टर मुख्यालय पर 800 अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण होना है। 24 मई तक चार सौ अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण हो चुका था।

---

नहीं बताया दलाल का नाम व पता : पुलिस की पूछताछ में मंजेश ने बताया कि एक दलाल ने एसएसबी में भर्ती कराने के लिए उससे तीन लाख रुपये लिये थे। सौदा तय होने के दौरान उसने कहा था कि उसे शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी। दलाल ने लिखित परीक्षा किसी और से दिलाने की व्यवस्था की थी और कहा था कि चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान वह सबकुछ संभाल लेगा। काफी पूछताछ करने के बाद भी उसने दलाल का नाम व पता नहीं बताया।

---

कैसे पकड़े जा रहे जालसाज अभ्यर्थी : एसएसबी भर्ती में सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा होती है। उत्तीर्ण अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिलती है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र जारी होता है। लिखित परीक्षा के लिए अलग से प्रवेश पत्र जारी होता है। शारीरिक और लिखित परीक्षाओं के समय अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान लिए जाते हैं। मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जाता है। चिकित्सकीय परीक्षण के दौरान परीक्षाओं में लिए अंगूठे के निशान का मशीन से मिलान कराया जाता है। अंतर मिलने का मतलब होता है कि संबंधित अभ्यर्थी के नाम से किसी और ने परीक्षा दी है। अब तक सभी अभ्यर्थी इसी आधार पर पकड़े गए हैं।

---

पकड़े गए दलाल व अभ्यर्थियों की सूची :

- 14 मई को भटनी, देवरिया के मेढ़ा निवासी दलाल राजेश यादव व दो अभ्यर्थी भटनी, देवरिया के चौरिया बाजर निवासी उपेंद्र भारती व एकौना, देवरिया के रमवापुर निवासी अजय कुमार।

- 16 मई को बनकटिया, सहजनवां निवासी सुशील कुमार और लार, देवरिया के चुड़िया भागर अनिल यादव।

- 18 मई को बदरा भैंसा बाजार, बांसगांव का नितिन कुमार।

- 20 मई को धर्मपुरवा, कैंपियरगंज निवासी अवधेश, मदरिया, बड़हलगंज निवासी राधेश्याम सिंह, रानीपुर, हरपुर निवासी दीपचंद, भटनी, देवरिया के तिवारीपुर निवासी पिंटू गौड़ और गुठनी, बिहार के बड़की बिहारी निवासी अभयानंद को गिरफ्तार किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.