Move to Jagran APP

प्याज: चार साल के न्यूनतम भाव पर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: प्याज इस साल भी सुर्खियों मे हैं। पिछले साल सुर्खियों की वजह तेजी थी, तो

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 01:41 AM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 01:41 AM (IST)
प्याज: चार साल के न्यूनतम भाव पर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर:

loksabha election banner

प्याज इस साल भी सुर्खियों मे हैं। पिछले साल सुर्खियों की वजह तेजी थी, तो इस बार की वजह है, मंदी। मौजूदा समय में साइज एवं गुणवत्ता के अनुसार थोक में प्रति क्विंटल भाव हैं 1000 से 1150 रुपये। चार वर्षो के दौरान मई के ये न्यूनतम भाव हैं।

---------

अगस्त 2015 में तेजी का रिकार्ड बनाने के बाद टूटे भाव

पिछले साल जून से प्याज में तेजी आनी शुरू हुई। अगस्त में थोक भाव प्रति क्विंटल 6250 रुपये तक पहुंच गए। इसके बाद भाव गिरने शुरू हुए तो नवंबर में यह 1750 पर आ गए। फरवरी 2016 में भाव 1200 रुपये के करीब आ गए।

--------

किसानों के लिए प्याज

के ये भाव त्रासदी

प्याज पैदा करने वाले किसानों के लिए तो ये भाव त्रासदी से कम नहीं हैं। मालूम हो कि स्थानीय स्तर अधिकांश प्याज की आवक लासलगांव (नासिक महाराष्ट्र) मंडी से होती है। यहां आने पर जो भाव पड़ता है उसका करीब आधा भाड़े और अन्य खर्चे में ही लग जाता है। स्वाभाविक है कि वहां की मंडी में भाव 500-550 के बीच पड़ रहा होगा। तय है वहां के किसानों को इससे भी कम दाम मिल रहा होगा।

----------

गोरखपुर मंडल में प्याज की खेती

पूर्वाचल में रबी के सीजन में थोड़ी-बहुत प्याज की खेती होती है। हाल के वर्षो में एनएचआरडीएफ (राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान) के प्रयासों से इसका रकबा कुछ बढ़ा है। खासकर कुशीनगर और महराजगंज में। एनएचआरडीएफ के उप निदेशक डा.रजनीश मिश्र के अनुसार इस क्षेत्र में प्याज की खोदाई में अभी करीब दो हफ्ते की देर है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे जरूरत न होने पर इस भाव प्याज बेचने की जगह उसे भंडारित कर लें। इसके लिए उनको कम दाम में बांस से बनने वाले स्टोर के बारे में भी बताया गया है। अगर किसानों ने ऐसा कर लिया तो प्रवृत्ति के अनुसार बारिश के बाद प्याज की बढ़ी कीमतों का लाभ किसानों को मिलेगा।

फैजाबाद कृषि एवं प्रोद्यौगिकी विश्वविद्यालय से संबंध सब्जी वैज्ञानिक डा.एसपी सिंह के मुताबिक प्रति किग्रा प्याज की उत्पादन लागत 7 से 9 रुपये पड़ती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि किसान खोदाई के बाद प्याज का भंडारण कर भाव आने की प्रतीक्षा करें।

------

थोक से दोगुना है फुटकर भाव

थोक में घटे दाम का लाभ फुटकर ग्राहकों को नहीं मिल रहा। थोक मंडी में सोमवार को बढि़या किस्म की प्याज के भाव प्रति पसेरी (पांच किग्रा) 65 रुपये थे। फुटकर में यह 18 से 20 रुपये किग्रा की दर से बिक रही है।

--------

चार वर्षो में मई के दौरान

प्याज के थोक भाव

माह/वर्ष भाव क्विंटल में

मई/2013 1123-1150

मई/ 2014 1750-1850

मई/2015 1875-2008

मई/ 2016 1000-1150

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.