Move to Jagran APP

घर बैठे कैंसिल कराइए अपना कंफर्म टिकट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें टिकट कैंसिल कराने के लिए

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 01:49 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 01:49 AM (IST)
घर बैठे कैंसिल कराइए  अपना कंफर्म टिकट

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें टिकट कैंसिल कराने के लिए भागकर काउंटर पर लाइन नहीं लगाना होगा। घर बैठे ही टिकट कैंसिल हो जाएगा। इसके लिए उन्हें रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर फोन या मैसेज करना होगा। यह सुविधा सिर्फ उन यात्रियों को ही मिल रही है जिन्होंने रेलवे काउंटर से कंफर्म आरक्षित टिकट लिया है और आवेदन फार्म पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज किया है। फिलहाल, यह नई व्यवस्था प्रयोग के तौर पर 6 माह के लिए पूरे देश में लागू हो गई है।

loksabha election banner

कंफर्म आरक्षित काउंटर टिकट को कैंसिल कराने के लिए यात्रियों को 139 पर फोन करना होगा। या इंटरएक्टिव वायस रिकार्डर (आइवीआर) के मुख्य मेनू में से विकल्प 6 को चुनना होगा। इसके बाद यात्री को वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) और कैंसिलेशन समय मिल जाएगा। यात्री को निर्धारित समय के अंदर काउंटर पर पहुंचकर अपना टिकट कैंसिल कराना होगा। नियमानुसार ट्रेन छूटने के चार घंटा पहले ही आनलाइन कैंसिलेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। टिकट का रिफंड भी सिर्फ यात्रा के शुरुआती स्टेशन अथवा जोनल स्टेशन पर ही संभव होगा। निर्धारित समय के बाद काउंटर पर पहुंचने पर कोई रिफंड नहीं होगा। यह व्यवस्था तत्काल और प्रीमियम ट्रेनों पर लागू नहीं होगी।

---

भागकर नहीं जाना पड़ेगा

पीआरएस, लाइन से मुक्ति

यात्रा निरस्त होने की दशा में यात्री को टिकट कैंसिल कराने के लिए भागकर आरक्षण कार्यालय (पीआरएस) नहीं जाना पड़ेगा। काउंटर पर लंबी लगाने से भी मुक्ति मिलेगी। यात्री ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले हेल्पलाइन नंबर 139 पर फोन या मैसेज के जरिए टिकट कैंसिल करा सकेंगे। उन्हें एक ओपीटी नंबर और एक समय प्रदान कर दिया जाएगा। निर्धारित समय में काउंटर पर पहुंचकर टिकट का रिफंड ले सकते हैं।

---

टिकट बुक कराने के

लिए सभी कार्ड मान्य

रेलवे मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों को भी सहूलियत प्रदान किया है। रेल टिकट बुक कराने के लिए सभी तरह के अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट व डेबिट कार्ड मान्य होंगे। अब तक सिर्फ अमेरिकन एक्सप्रेस के अंतरराष्ट्रीय कार्ड ही मान्य थे। इस नई व्यवस्था से पंजीकृत 3.56 लाख अंतरराष्ट्रीय उपयोगकर्ता और अनिवासी भारतीयों को भी फायदा होगा। अब वे अपने किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड के जरिए रेल टिकट बुक करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.