Move to Jagran APP

महज किताबी कीड़ा बनकर न रह जाएं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दो महाविद्यालयों के स्थापना दिवस समारोह में गोरखपुर आए राज्यपाल राम ना

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 09:09 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 09:09 PM (IST)
महज किताबी कीड़ा बनकर न रह जाएं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दो महाविद्यालयों के स्थापना दिवस समारोह में गोरखपुर आए राज्यपाल राम नाईक ने युवाओं को व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास की जरूरत पर बल दिया। छात्र-छात्राओं से मुखातिब राज्यपाल ने कहा कि महज किताबी कीड़ा बनकर परीक्षाएं पास कर लेना ही जीवन नहीं है, जीवन में अगर कुछ विशेष मुकाम पाना है तो व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास पर जोर दें। निर्धारित पाठ्यक्रम को पढ़ने-रटने और परीक्षा पास करने तक को ही लक्ष्य न बनाएं, बल्कि खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियां भी उतनी ही जरूरी हैं। स्वास्थ को धन बताते हुए सभी से उन्होंने योगाभ्यास को दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी।

loksabha election banner

इस्लामिया कालेज आफ कामर्स के रजत जयंती उत्सव और सेंट एंड्रयूज कालेज के 117वें स्थापना दिवस समारोह में मौजूद राज्यपाल ने युवाओं से दुनिया में बढ़ती प्रतिस्पद्र्धा के लिए तैयार करने को भी कहा। कहा कि आज प्रतिस्पर्धा स्थानीय न रहकर अन्तरराष्ट्रीय हो गया है, समय का ख्याल रखना चाहिये और प्रतिस्पर्धा में खड़े रहने के लिये हमें अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने चिड़िया का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार एक छोटी सी चिड़िया जब प्रथम बार उड़ती है तो आसमान में उसकी उड़ान उसके पंखों के बल पर ही निर्भर करती है, उसी प्रकार जब आप यहां से शिक्षा ग्रहण करके जाएंगे तो इस प्रतिस्पर्धा के आसमान में आप की उड़ान आप के ज्ञान और कौशल के बल से ही तय होगी।

इससे पहले सेंट एंड्रयूज कालेज में आयोजित 117वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.अशोक कुमार ने कालेज परिवार को बधाई दी। वहीं इस्लामिया कालेज आफ कामर्स के रजत जयंती समारोह में छात्र-छात्राओं को प्रतिस्पद्र्धात्मक जीवन का पाठ पढ़ाया। कुलपति ने कहा कि जीवन में प्रतिस्पद्र्धा बहुत है, चुनौतियां कदम-कदम पर आपकी परीक्षा लेंगी पर इन चुनौतियों से वही पार पा सकेगा जो खरा होगा। जिसने पूरी ईमानदारी के साथ अपना कार्य किया होगा उसे ही जीवन की हर प्रतियोगिता में जीत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.