Move to Jagran APP

सहजनवां में होगी मालगाडि़यों की तौल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल स्थित सहजनवां स्टेशन पर मालगाड़ियों की तौ

By Edited By: Published: Fri, 02 Oct 2015 07:07 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2015 07:07 PM (IST)
सहजनवां में होगी 
मालगाडि़यों की तौल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल स्थित सहजनवां स्टेशन पर मालगाड़ियों की तौल होगी। यहां भी इलेक्ट्रानिक इन्मोशन वेबब्रिज मशीन लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। रेलवे प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

loksabha election banner

सहजनवां स्टेशन से लोहा और कोयला आदि की लोडिंग और अनलोडिंग होती है। जल्द ही यहां से आटा और मैदा की भी लोडिंग शुरू हो जाएगी, जो कोलकाता तक जाएगी। ऐसे में मालगाड़ियों की तौल में आसानी होगी। दूसरे रेलवे की मालगाड़ियों का भी वजन हो जाएगा। इससे ओवरलोड पकड़ में आएगा। अक्सर, व्यापारी रेलकर्मियों की मिलीभगत से ओवरलोड करते हैं। जिससे रेलवे को लाखों का चूना लगता है। रेल की पटरियां तो घिसती ही हैं, अधिक लोड खींचने में इंजन की उम्र भी घट जाती है। नई मशीन लग जाने से ओवरलोडिंग पर अंकुश लगेगा, साथ ही आय भी बढ़ेगी। लदान के विस्तार को देखते हुए ही रेलवे प्रशासन ने यहां टर्मिनल मैनेजमेंट सिस्टम (टीएमएस) भी लागू कर दिया है। इस सिस्टम के लागू होने से व्यवसायी और रेलवे को सहूलियत मिलनी शुरू हो गई है। सहजनवां स्टेशन पर ही गैलेंट साइडिंग भी है। इस साइड पर खड़ी मालगाड़िया भी रेलवे की रडार पर आ जाएंगी। बोगियों की जानकारी मिलती रहेगी। विभाग के लोगों का कहना है कि कैंट स्टेशन पर मशीन लगी है, लेकिन वह अक्सर खराब रहती है। इसके चलते मालगाड़ियों का वजन नहीं हो पाता और ओवरलोड की समस्या बढ़ती ही जा रही है। यहां जान लें कि मालगाड़ी में अधिकतम 80 बोगियां होती हैं और एक बोगी में 3500 टन वजन का लदान होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.