Move to Jagran APP

सितंबर की बारिश का भरोसा नहीं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर सर्वाधिक बारिश वाला महीना है। माह की बारिश का औ

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 09:21 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 09:21 PM (IST)
सितंबर की बारिश का भरोसा नहीं

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर सर्वाधिक बारिश वाला महीना है। माह की बारिश का औसत है 253.4 मिलीमीटर (मिमी)। सामान्य तौर पर 100-150 मिमी बारिश हो ही जाती है। पर इसका कोई भरोसा नहीं। वर्ष 2004 में सिर्फ 4.8 मिमी बारिश हुई थी, जबकि 2012 में 517.3।

loksabha election banner

यूं भी आषाढ़ और सावन से निराश किसानों को भादो से खास आश नहीं। पानी के बगैर धान की फसलें मुरझाने लगीं हैं। किसान ही नहीं अब तक हुई बारिश के आंकड़े भी सूखे की गवाही दे रहे हैं। लगातार तीसरी फसल मौसम की मार से बरबाद होने को है। कृषि विकास दर पर भी इसका असर पड़ा है। केंद्र सरकार का लक्ष्य 3 फीसद विकास दर हासिल करने का था, पर हुआ सिर्फ 1.9 फीसद।

----------

सदर को छोड़ हर जगह सूखा

गोरखपुर: सदर तहसील जिसका तमाम हिस्सा शहरी हैं, वहां को छोड़ अब तक बादल हर जगह से रूठे ही रहे। गोरखपुर जिले में जून-अगस्त तक की बारिश का औसत 950 मिलीमीटर है। किसी भी तहसील में इसकी तुलना में आधी बारिश भी नहीं हुई। खजनी, चौरीचौरा, कैंपियरगंज में तो हालात बेहद खराब है। कृषि विभाग के आंकड़े इसके सबूत हैं।

----------

आगे के आसार भी अच्छे नहीं

गोरखपुर: मौसम विभाग की मानें तो सात सितंबर तक मौसम साफ रहेगा। आंशिक बदली और छिटपुट बारिश को छोड़ दें तो फसलों की जरूरत के हिसाब से जोरदार बारिश की उम्मीद न के बराबर है। मौसम साफ होने के साथ ही तापमान भी बढ़ेगा। हवा नहीं चली तो उमस भरी गर्मी परेशान करेगी।

मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34.6 एवं 25.8 डिसे रहा। यह औसत से 2 और 1 डिसे अधिक है। 24 घंटे के दौरान .4 मिमी बारिश भी हुई। 7 सितंबर तक जताए गए पूर्वानुमान के अनुसार अधिकतम तापमान 35-37 और न्यूनतम 26-27 डिसे रहेगा। स्काईमेट वेदर काम के अनुसार 3 और 4 सितंबर को हल्की बारिश संभव है।

-----------

हालात बयां करते तहसीलों

के बारिश के आंकड़े

तहसील वर्षा मिमी में

सदर 1008

सहजनवा- 254

बांसगांव 408

गोला 384

खजनी 125

कैंपियरगंज 251

चौरीचौरा 199

--------------

(स्रोत कृषि विभाग)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.