Move to Jagran APP

चंद घंटे की रिहाई फिर जेल में फुटपाथ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : यह शहर कितने भी हसीन ख्वाब क्यों न देख लें, मगर उसका साकार होना मुमकिन

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 01:35 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 01:35 AM (IST)
चंद घंटे की रिहाई फिर जेल में फुटपाथ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : यह शहर कितने भी हसीन ख्वाब क्यों न देख लें, मगर उसका साकार होना मुमकिन नहीं लगता। यहां फुटपाथ की तकदीर ही कैद है। शनिवार को यातायात पुलिस ने भी अपनी जोर आजमाइश कर ली। सख्ती के बाद वह फुटपाथ को सिर्फ तीन घंटे आजाद रख सकी।

loksabha election banner

अतिक्रमण न हटा पाना प्रशासन के बूते की बात नहीं अथवा चाहती नहीं, भले शोध का विषय हो, मगर स्टेशनरोड पर फुटपाथ व सड़क की दुर्दशा देख यातायात पुलिस का भी मन भर आया। फुटपाथ व सड़कों पर दुकानें और उसके आगे अवैध वाहन से सबसे बुरी तरह यातायात ही प्रभावित हो रहा है। आम आदमी पिस कर रह जाता है। व्यवस्था को दुरुस्त करने की गरज से दोपहर 1 बजे नगरनिगम के क्रेन से स्टेशन रोड की दुकाने हटवानी शुरू कर दी। पुलिस ने सख्ती अपनायी तो ठेले खोमचे वाले खुद ही भागते नजर आये। जल्दी-जल्दी दुकानदारों ने वहां से अपनी गुमटियां हटायीं। घंटे भर के भीतर स्टेशन रोड से कब्जा पूरी तरह से हट गया। सड़क व फुटपाथ को आजादी मिली तो जैसे उनकी काया ही निखर आयी हो, पर सब कुछ देर तक कायम न रह सका। महाराणा प्रताप की प्रतिमा से धर्मशाला पेट्रोल पंप तक घंटे भर बाद ही कारोबार हरा-भरा हो गया। यहां तक यातायात पुलिस स्टेशन रोड स्थित अपने कार्यालय के सामने से भी कब्जा न हटवा सकी। टीम के जाने के बाद कब्जाधारियों ने सड़कों पर चार-चार फुट बढ़कर दुकानें लगायीं। गौरतलब है कि स्टेशन रोड नगरनिगम के व्यस्ततम मार्गो में से एक है। रोजाना लाखों नागरिकों का इस सड़क से आना-जाना होता है। ऐसे में अतिक्रमण से दुबली सड़क ने राहगीरों का जीना मुहाल कर रखा है। यहां हर एक घंटे बाद जाम लगता है।

...................

काम अतिक्रमण हटवाना था। वहां से अवैध दुकानें हटवायीं गयीं। अवैध बसों को हटवाया गया। कोई फिर से आकर कब्जा कर ले रहा है तो यातायात पुलिस कर भी क्या सकती है?

बी.एन.गुप्ता

उपनिरीक्षक यातायात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.