Move to Jagran APP

वनों की रखवाली में विभाग के छूट रहे पसीने

गोरखपुर : वन विभाग डाल-डाल तो वन तस्कर पात-पात। लंबे-चौड़े जंगल क्षेत्र की सुरक्षा में वन विभाग के

By Edited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 01:35 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 01:35 AM (IST)
वनों की रखवाली में विभाग के छूट रहे पसीने

गोरखपुर :

loksabha election banner

वन विभाग डाल-डाल तो वन तस्कर पात-पात। लंबे-चौड़े जंगल क्षेत्र की सुरक्षा में वन विभाग के पसीने छूट रहे हैं। एक कोने को सुरक्षित करने में विभाग ताकत लगा रहा है तो दूसरे कोने में पेड़ों की कटान हो जा रही है। फिलहाल वनकर्मियों की सतर्कता के चलते लकड़ी तस्कर पेड़ ले जाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। कुछ जंगल में तो कुछ जंगल के बाहर पकड़ लिए जा रहे हैं। बांकी रेंज (पनियरा) से मंगलवार की रात रंगे हाथ तीन लकड़ी तस्कर पकड़ लिए गए जिन्हें बुधवार को जेल भेज दिया गया। साथ ही लकड़ी तस्करों ने कैंपियरगंज के सदर बीट में तीन सागौन का पेड़ गिरा दिया लेकिन ले जाने में सफल नहीं हो पाए।

दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे 'खतरे में हरियाली' अभियान का असर दिख रहा है। वन विभाग लकड़ी तस्करों पर सख्त हुआ है। वनों की सुरक्षा व्यवस्था ठोस की गई है। गश्त बढ़ा दी गई है। जिसका असर है कि एक सप्ताह के अंदर छह लकड़ी तस्कर साखू्र, सागौन के बोटों के साथ पकड़े गए। तीन से दो लाख रुपये का जुर्माना लेकर छोड़ दिया गया और शेष तीन तस्करों को जेल भेज दिया गया।

बांकी रेंज के बेलटिकरा बीट में तीन अभियुक्तों सहित पांच बोटा साखू, दो ठेला व तीन साइकिल पकड़ी गई। मुखबिर की सूचना पर रात लगभग 12 बजे एक चौकी से भेलमपुर के फारेस्टर विजय कुमार मौर्या, डिप्टी रेंजर पीएस तिवारी, वन दरोगा हरिहर प्रसाद मिश्रा व वन रक्षक सत्यप्रकाश तिवारी तथा दूसरी चौकी से डिप्टी रेंजर अमरनाथ सिंह अपने हमराहियों के साथ मौके पर पहुंचे और दोनों तरफ से लकड़ी तस्करों को घेर लिया। तस्कर एक साखू का बड़ा पेड़ पांच बोटा करके दो ठेलों पर लाद चुके थे और ले जाने की तैयारी में थे, तभी वनकर्मियों ने उन्हें दबोच लिया। पकड़े गए तीनों तस्कर- प्रहलाद, मोतीलाल व नंदलाल जंगल सखनी गांव के हैं। उन्हें महराजगंज अदालत में बुधवार को पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। इसके अलावा कैंपियरगंज के सदर बीट में सागौन के तीन पतले पेड़ ताजे कटे मिले। जिन्हें बल्लियों के लिए काटा गया था। मुखबिर की सूचना पर वनकर्मी मौके पर पहुंचे तो तस्कर फरार हो चुके थे। फिलहाल वनकर्मी तीनों पेड़ ट्रैक्टर-ट्राली पर लाद चौक पर उठा लाए।

--

वनकर्मी वनों की सुरक्षा में मुस्तैद हैं। सूचना तंत्र के साथ ही गश्त बढ़ा दी गई है। किसी कोने में पेड़ कट रहा है तो सूचना पाकर तत्काल वनकर्मी मौके पर पहुंच रहे हैं। तस्कर पकड़ लिए जा रहे हैं। जंगल चूंकि बहुत बड़ा है, वनों के आसपास इतने ज्यादा लकड़ी चोर हैं कि वनकर्मियों के सामने जंगल की सुरक्षा एक चुनौती है। फिर भी इस चुनौती को स्वीकार करते हुए हम अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं।

-डा. जनार्दन शर्मा, प्रभागीय वनाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.