Move to Jagran APP

एसडीएम का छापा, 619 बोरा खाद्यान्न बरामद

गोरखपुर : पिपरौली ब्लाक अतंर्गत ग्राम जैतपुर में भारी मात्रा में सरकारी खाद्यान्न बरामद हुआ है। ज्व

By Edited By: Published: Sun, 01 Feb 2015 10:32 PM (IST)Updated: Sun, 01 Feb 2015 10:32 PM (IST)
एसडीएम का छापा, 619 बोरा खाद्यान्न बरामद

गोरखपुर : पिपरौली ब्लाक अतंर्गत ग्राम जैतपुर में भारी मात्रा में सरकारी खाद्यान्न बरामद हुआ है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सहजनवां सुनील कुमार वर्मा ने सरकारी खाद्यान्न के कालाबाजारी की सूचना पाकर छापामारी की तो मौके से 519 बोरा चावल, गेहूं व धान पकड़ा गया। एसडीएम ने गोदाम सील किया तथा बाहर एक डीसीएम पर लदे 100 बोरी चावल को जब्त कर उसे पुलिस के हवाले कर दिया।

loksabha election banner

रविवार की शाम एसडीएम को सूचना मिली कि जैतपुर स्थित जायसवाल ट्रेडर्स से सरकारी खाद्यान्न की कालाबाजारी की जाती है। सूचना के तत्काल बाद वे पुलिस को साथ लेकर मौके पर पहुंचे। वहां देखने को मिला कि दुकान में नीचे से लेकर ऊपर तक के कमरों व गैलरी में काफी मात्रा में बोरी में रखा धान, चावल व गेहूं पड़ा है। दुकानदार द्वारा सरकारी खाद्यान्न को निजी बोरियों में भरकर रखा गया था। मौके पर काफी संख्या में सरकारी बोरियां खाली मिलीं। एसडीएम व एसओ समेत पुलिस के लोग जैसे ही वहां पहुंचे तो गोदाम मालिक विजय जायसवाल का पुत्र प्रदीप छत के रास्ते फरार हो गया। गोदाम मालिक ने पूछताछ में सरकारी खाद्यान्न खरीदने की बात स्वीकारी, लेकिन उसका कहना था कि वह आसपास के गांवों से सरकारी राशन खरीदता है। उसने बताया कि कोटेदार के यहां से चावल, गेहूं लेकर तमाम लोग उसे बेच देते हैं, ऐसे ही लोगों से वह खरीदारी कर उसे आगे बेचता है। हालांकि एसडीएम उसकी बात से संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने जब स्टाक व सेल रजिस्टर के साथ मंडी शुल्क वाली सिक्स-आर रसीद दिखाने को कहा तो वह नहीं दिखा पाया और न ही इतनी मात्रा में कहां से खरीदारी व कहां बिक्री करता है? इसके बारे में भी सही जानकारी नहीं दे सका। एसडीएम ने इसके बाद गोदाम में खाद्यान्न से भरे बोरों की गिनती कराकर गोदाम सील कर दिया। इसके अलावा गोदाम के बाहर यूपी-53टी,1451 नंबर की एक डीसीएम पर सौ बोरी चावल लोड था, जिसे पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया। बता दें कि गोदाम में 45 किलो वजन की 65 बोरी धान, साठ किलोग्राम वजन की 84 बोरी गेहूं तथा 60 किलोग्राम के हिसाब से 230 बोरी तथा पचास किलोग्राम वजन का 140 बोरा खंडा चावल पड़ा था। इसके अलावा पचास किलोग्राम के हिसाब से भरी गई पांच बोरी सरसों भी था। छापामारी के दौरान एसओ सहजनवां श्रीप्रकाश यादव, मंडी सहायक एसपी सिंह, लेखाकार गिरिजा प्रसाद यादव, सहायक नंदलाल आदि पुलिसकर्मी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.