Move to Jagran APP

राशन वितरण प्रणाली पर महिलाओं ने उठाया सवाल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति (अभजमस) ने बुधवार को जिले में राशन वितरण प

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 07:35 PM (IST)
राशन वितरण प्रणाली पर महिलाओं ने उठाया सवाल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति (अभजमस) ने बुधवार को जिले में राशन वितरण प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार तथा राशन कार्ड से जुड़े कई सवाल उठाए। समिति ने जुलूस निकाला, मुख्यमंत्री को संबोधित जिलापूर्ति अधिकारी को छह सूत्री मांग पत्र भी सौंपा।

loksabha election banner

नगर निगम के लक्ष्मीबाई पार्क से दोपहर में जनवादी महिला समिति की उप्र राज्य महासचिव मालती देवी के नेतृत्व में महिलाओं ने जुलूस निकाला। इस दौरान वह खाद्य सुरक्षा कानून लागू करो, सबको सस्ता राशन दो वरना गद्दी छोड़ दो, अपना हक ले के रहेंगे आदि नारे लगाते हुए विकास भवन स्थित जिला पूर्ति कार्यालय पहुंचकर सभा की। इस दौरान उन्होंने जिलापूर्ति अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। सभा में मालती देवी ने कहा कि देश की जनता रोटी के लिए तरस रही है। मगर अनाज गोदामों में या तो चूहे खा रहे है या फिर सड़ रहे हैं। पूर्व सरकार ने आंदोलन के दबाव में आकर 5 जुलाई 2013 को एक खाद्य सुरक्षा कानून बनाई थी। जिसके अंतर्गत 75 फीसद ग्रामीणों को तथा बाकी शहरी जनता को प्रति व्यक्ति 5 किलो के हिसाब से सस्ता राशन देने का प्राविधान था। मगर मोदी सरकार इसे घटाकर 40 फीसद करने की बात कही है। समिति इसका विरोध के साथ मांग करती है कि पुराना खाद्य सुरक्षा कानून लागू किए जाए। मालती ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हाल ही बयान जारी किया था कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उनका राशन कार्ड नहीं बनेगा। प्रदेश में ऐसे बहुत से जिले हैं जहां आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया चल रही हैं। सरकार इस निर्णय पर पुनर्विचार करे। अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष शोभा ने गैस की घटतौली पर कहा कि इन समस्याओं का निदान नहीं हुआ तो आंदोलन और उग्र होगा। इस मौके पर रोहिला, जागी, सिधावती, रेनू, नूरेसा, प्रभा, रेशमा, कुसमावती, राधा सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.