Move to Jagran APP

क्रिकेट खेलने के विवाद में छात्र को गोली मारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बड़गों, खोराबार के रानीबाग में रविवार को क्रिकेट खेलने को लेकर हुए विवा

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 10:00 PM (IST)
क्रिकेट खेलने के विवाद में छात्र को गोली मारी

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

loksabha election banner

बड़गों, खोराबार के रानीबाग में रविवार को क्रिकेट खेलने को लेकर हुए विवाद में ग्यारहवीं के छात्र कमरूल हुदा उर्फ गोलू (16) को कुछ लड़कों ने दौड़ाकर गोली मार दी। मेडिकल कालेज में उसका इलाज चल रहा है। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने आरोपियों के घर पर जमकर तोड़फोड़ की और आगजनी का भी प्रयास किया। पुलिस ने मौके से छह फायरशुदा और एक जिंदा कारतूस, एक रामपुरी चाकू और 32 बोर पिस्टल की एक खाली मैगजीन बरामद की है। एहतियात के तौर पर हमलावरों के घर पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

घटना के कुछ देर बाद ग्रामीणों ने हमलावर के एक साथी को आजाद चौक के पास से पकड़कर पीटने के बाद पुलिस के हवाले कर दिया। उसके अलावा आरोपियों के घर की तीन महिलाएं भी हिरासत में हैं। घायल के पिता ने रानीबाग निवासी गौरव सिंह व उसके भाई सुशील उर्फ सूरज सिंह के अलावा यहीं के गोल्डेन राय तथा प्रयागपुरम कालोनी के अभिषेक ओझा के खिलाफ नामजद व कई अन्य अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। तहरीर में उन्होंने घटना में शामिल सगे भाइयों की मां गायत्री देवी पर गोली चलाने के लिए ललकारने का आरोप लगाया है। हिरासत में ली गई महिलाओं में गायत्री देवी भी शामिल हैं।

खोराबार संवाददाता के अनुसार गेहुआ सागर निवासी इस्तखार खान का पुत्र गोलू अपने गांव के ही कुछ बच्चों के साथ रानीबाग में क्रिकेट खेल रहा था। इसी दौरान उसका हमउम्र गौरव व उसका भाई सूरज अपने दो अन्य दोस्तों के साथ वहां पहुंचे। वे भी उनके साथ खेल में शामिल होना चाह रहे थे लेकिन गोलू और उसके दोस्तों ने उनके साथ खेलने से मना कर दिया। इस बात पर उनके बीच मारपीट हो गई। उस समय गोलू और उसके दोस्त वहां से चले गए लेकिन थोड़ी देर बाद अपने कुछ अन्य दोस्तों के साथ क्रिकेट मैदान के पास ही स्थित गौरव सिंह के घर पहुंच गए। इस बीच गौरव ने भी अपने कई दोस्तों को घर बुला लिया था। आरोप है कि गौरव व उसके भाई ने अपनी मां के कहने पर दोस्तों के साथ लाइसेंसी पिस्टल लेकर गोलू और उसके साथ आए लोगों को दौड़ाते हुए गोली चलानी शुरू कर दी। दाहिने पैर में दो गोली लगने से गोलू घायल होकर गिर गया।

इसकी जानकारी होने पर गेहुआं सागर गांव के लोग बड़ी संख्या में गौरव के घर पहुंचकर तोड़फोड़ शुरू कर दिए। इस दौरान उन्होंने बगल में स्थित एक अन्य आरोपी गोल्डेन राय के घर के सामने खड़ी उसकी अपाची बाइक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दी। घटना की सूचना मिलने पर एसपी सिटी और एएसपी/सीओ कैंट कई थानों की पुलिस और पीएसी के साथ मौके पर पहुंच काफी मशक्कत के बाद वे लोग भीड़ पर काबू पाए। गौरव की मां गायत्री देवी और उसकी मौसी तथा गोल्डेन राय की मां को हिरासत में ले लिया है जबकि बड़गो निवासी गौरव के साथी चंचल गुप्त को ग्रामीणों ने पुलिस के हवाले किया है।

----

घायल के पिता ने आगजनी करने से रोका : गोलू को गोली लगने की जानकारी होने पर गेहुआ सागर गांव से बड़ी संख्या में लोग आरोपी के घर पहुंच कर तोड़फोड़ करने लगे। इस बीच कुछ युवकों ने घर में आग लगने की कोशिश की। इस तरफ ध्यान जाते ही गोलू के पिता इस्तखार ने आगजनी की कोशिश कर रहे युवकों को रोका। पहले तो वे कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे लेकिन कुछ और ग्रामीणों के इसका विरोध करने पर शांत हो गए।

---

सिपाही के घर की ली गई तलाशी : गोली मारने के आरोपी गौरव सिंह के पड़ोस में ही एक सिपाही का घर है। ग्रामीणों को शक था कि गोली चलाने वाले उनके घर में छिपे हुए हैं। उस समय सिपाही के घर में उनकी पत्‍‌नी भर थीं। ग्रामीणों का शक दूर करने के लिए पुलिस उनके घर की तलाशी लेना चाह रही थी लेकिन सिपाही की पत्‍‌नी इसके लिए तैयार नहीं थीं। उनको काफी समझाने के बाद ही पुलिस उनके घर की तलाशी ले सकी। हालांकि उनके घर में कोई हमलावर मौजूद नहीं था।

---

एक दिन पहले भी हुई थी फाय¨रग : बच्चे जिस मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे, उसमें शनिवार की शाम को भी कुछ लड़कों ने फाय¨रग की थी। छात्र को गोली मारे जाने की घटना के बाद ग्रामीण दावा कर रहे थे कि एक दिन पहले उन्हीं लोगों ने हवाई फाय¨रग की थी, जिन पर गोलू को गोली मारने का आरोप है। ग्रामीणों के मुताबिक गौरव और उसके भाई की संगत ठीक लोगों से नहीं थी। मोहल्ले में दबदबा बनाने के लिए वे अक्सर दबंगई करते रहते थे। गौरव का परिवार मूलत: बस्ती जिले का रहने वाला है। उसके पिता थाईलैंड में रहते हैं। गोरखपुर में वह भाई, मां व बहन के साथ रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.