Move to Jagran APP

लीकेज ठीक करने दिनभर दौड़ी जलकल टीम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पेयजल की शुद्धता को लेकर दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए समाचारीय अभियान से लो

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 01:58 AM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 01:58 AM (IST)
लीकेज ठीक करने दिनभर दौड़ी जलकल टीम

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : पेयजल की शुद्धता को लेकर दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए समाचारीय अभियान से लोगों में जागरुकता के साथ जलकल की कार्यप्रणाली में तेजी आयी है। वार्डो में लगाए जा रहे कैंप में अपने अवैध पेयजल कनेक्शनों को वैध कराने में लोगों की रुचि दिख रही है, वहीं लीकेज की शिकायत पर जलकल टीम मौके पर पहुंचकर उसका निस्तारण भी कर रही है। मंगलवार को भी जलकल की टीम पूरे दिन इधर से उधर दौड़ती रही। विभिन्न क्षेत्रों में डेढ़ दर्जन से अधिक लीकेज ठीक किए गए।

loksabha election banner

सहायक अभियंता पीएन मिश्र द्वारा सुबह पानी के क्लोरीनेशन जांच के लिए क्षेत्रों में तैनात अवर अभियंताओं को लगाकर रिपोर्ट मांगी। आठ से दस बजे तक अवर अभियंता राम सिंहासन, अष्टभुजा सिंह, इनाम हुसैन, दयाशंकर, अनिल श्रीवास्तव ने पानी के कुल तीस नमूने लिए, इसमें पांच स्थान पर क्लोरीनेशन नहीं मिला। यहां क्लोरीनेशन की मात्रा बढ़ाकर अगले दिन फिर से ओटी टेस्ट करने को कहा गया।

इसके बाद क्षेत्रों में लीकेज ठीक कराने का कार्य किया गया। तिवारीपुर बहरामपुर चौक से उत्तर तरफ विवाह घर के आगे दो स्थान पर, दाऊदपुर में डा. मिश्रा के क्लीनिक के सामने, सूर्य बिहार में सरकारी टोटी के पास, तकिया कवलदह में अनवर के घर के पास, वार्ड नंबर तैंतालिस के भारी बिहार में, विवाह घर के बगल और ठीक सामने लीकेज ठीक कराया गया।

चिलमापुर में रहीम के मकान के पास पेयजल पाइप लाइन का स्थान बदला गया, गिरधरगंज बाजार में जलापूर्ति दूषित कर रही पेयजल पाइप लाइन को बंद किया गया। वार्ड संख्या चौसठ व अड़सठ में दो हैंडपंपों का मरम्मत भी कराया गया।

--

चालू हुआ नलकूप, मिला पानी

- पेयजल संकट से जूझ रहे इलाहीबाग व कल्याणपुर वार्ड के लोगों की समस्या भी हल हुई। इलाहीबाग बंधे और रविदास मंदिर के पास खराब छोटे नलकूपों को ठीक कराकर जलापूर्ति शुरू करा दी गई। इससे लोगों को पानी मिलने लगा है।

---------

संदेशे आए हैं

- बक्शीपुर के नीतिन जायसवाल कहते हैं कि आनलाइन शिकायत दर्ज कराने पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। मैं तीन माह से शिकायत दर्ज करा रहा हूं, जिसका नंबर भी दिया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

- नौसढ़ की दिव्या कहती हैं कि जलापूर्ति पाइप टूटी होने से गंदा पानी आता है। कई बार इसकी शिकायत कर चुकी लेकिन समस्या हल नहीं हुई। शुद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए।

- नंदा नगर दरगहिया के विनीत कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि सफाई और पानी की बहुत दिक्कत है। इसका समाधान कराया जाए।

- पीएस मल्ल कहते हैं कि डीआइजी बंगले के सामने कृष्णा नर्सिग होम के पूरब वाली गली में लीकेज से बड़ी मात्रा में पानी बर्बाद कर रहा है।

प्राथमिकता पर हल होंगी समस्याएं: सहायक अभियंता

- मंगलवार को ही जलकल में सहायक अभियंता के पद पर कार्यभार ग्रहण किए श्रीराम कैलाश गुप्त ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का निस्तारण निर्धारित समय में होगा। शुद्ध पेयजल के लिए सभी की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की जाएगी, जो भी आवश्यक कदम होंगे उठाए जाएंगे। मूल रूप से हरदोई जिले के रहने वाले श्रीराम कैलाश उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम ओबरा सोनभद्र से स्थानांतरित होकर यहां जलकल में आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.